मुंबई की लोकल AC ट्रेनों में 50% किराए में कमी के बाद रेलवे ने दी एक और सौगात

Railway Gifts To Mumbai Local Passengers: एसी लोकल ट्रेनों के किराए में 50 फ़ीसदी कमी करने के बाद रेलवे ने मुंबई के लोकल यात्रियों को एक और सौगात दी है. यात्रियों की बढ़ती मांग को देखते हुए रेल मंत्रालय ने मध्य रेलवे लाइन पर एसी लोकल ट्रेन की सेवाओं को बढ़ाने का फैसला लिया है. इन सेवाओं को बढ़ाने के लिए रेलवे ने हार्बर लाइन पर चल रही एसी लोकल ट्रेनों को CSMT- कल्याण- टिटवाला- बदलापुर मेन लाइन पर शिफ्ट करने का फैसला लिया है.

रेल मंत्रालय के इस फैसले के बाद मेन लाइन पर एसी लोकल की 12 सेवाएं बढ़ जाएंगी और कुल संख्या बढ़कर अब 44 से 56 पहुंच जाएगी. इतना ही नहीं, फैसले में अवकाश और रविवार के दिन भी अब 14 एसी लोकल सेवाएं 14 मई यानी कि कल से पटरियों पर दौड़ेंगी जो पहले नहीं चलती थी. हार्बर लाइन की एसी लोकल को मेन लाइन और मेन लाइन की नॉन एसी सेवाओं को हार्बर लाइन पर रेलवे ने शिफ्ट करने का फैसला लिया है यानी ट्रेनों की संख्या में कोई बदलाव नहीं होगा. हार्बर लाइन पर एसी लोकल का पास निकालने वाले यात्रियों को अंतर वाला अमाउंट रेलवे वापस करेगी.

5 मई को घटे थे लोकल एसी ट्रेनों के किराये
दरअसल 5 मई रेलवे द्वारा की गई किराए में कमी के बाद एसी लोकल में यात्रियों की संख्या तेजी से बढ़ी है. संख्या बढ़ने के चलते एसी लोकल की सेवाएं बढ़ाने की मांग यात्रियों की तरफ से की जा रही थी. इन मांगों को देखते हुए रेलवे ने यह फैसला लिया है. मौजूदा समय मे मध्य रेलवे लाइन पर 1810 लोकल सेवाएं दौड़ती हैं। जिसमें से मेन लाइन पर 894, हार्बर पर 614, ट्रांस हार्बर पर 262 और चौथे कॉरिडोर (उरण लाइन ) पर 40 सेवाएं दौड़ती हैं. मौजूदा समय मे मध्य रेलवे के पास एसी लोकल के 5 रेक हैं, जिसमें 4 के जरिये सेवाएं चलाई जा रही है, जबकि एक मरम्मत में है.

किराए में कटौती के बाद बढ़ी यात्रियों की संख्या
मुंबई लोकल एसी ट्रेनों में किराए में किराए में 50 फीसदी कटौती करने के बाद एसी लोकल में यात्रियों की संख्या तेजी से बढ़ी है. अप्रैल 2022 में कुल 19,761 यात्रियों ने सफर किया था. 5 मई को रेलवे ने मुंबई लोकल एसी ट्रेनों के किराए में 50 फीसदी कमी की थी जिसके बाद से अब तक इन रूटों पर कुल 30,112 यात्रियों ने सफर किया है जबकि अभी मई महीने के महज 13 दिन बीते हैं जबकि किराया 5 मई के बाद कम हुआ था, यानि कि सिर्फ 8 दिनों में ही इतनी भारी संख्या में यात्रियों ने मुंबई लोकल एसी ट्रेनों में सफर किया.

Related posts

Leave a Comment