दिल्ली में हुई पानी की किल्लत, जल स्तर घटने से इन इलाकों में पानी की सप्लाई में पड़ा असर

Delhi Water Crisis: राजधानी दिल्ली में गर्मी बढ़ने के साथ-साथ पानी की किल्लत भी बढ़ने लगी है. दिल्ली में आज कई इलाकों में सुबह के वक्त सप्लाई का पानी नहीं पहुंच पाया. दिल्ली जल बोर्ड (Delhi Jal Board) के मुताबिक वजीराबाद वाटर वर्क्स (Wazirabad Water Works) में यमुना के तालाब के स्तर में 674.50 फीट के सामान्य स्तर के मुकाबले 671.80 फीट की कमी आई है.

यमुना नदी में हरियाणा से पानी को छोड़ने में आयी कमी के कारण वजीराबाद, चंद्रावल और ओखला सभी तीनों वाटर ट्रीटमेंट प्लांट प्रभावित हुए है जिसकी वजह से कई इलाकों में आज पानी की सप्लाई नहीं हो पायी. जल बोर्ड की तरफ से कहा गया है कि जब तक इन ट्रीटमेंट प्लांट पर पानी का स्तर सामान्य नहीं हो जाता तब तक इसी तरह पानी की सप्लाई आगे भी प्रभावित रहेगी.

इसके लिये दिल्ली जल बोर्ड ने हरियाणा से यमुना में अतिरिक्त पानी छोड़ने की मांग की है. दिल्ली जल बोर्ड के मुताबिक जिन इलाकों में पानी की सप्लाई प्रभावित हुई है उन इलाकों में टैंकर के जरिए पीने का पानी लोगों तक पहुँचाया जायेगा.

किन इलाकों में प्रभावित हुई है पानी की सप्लाई ?
दिल्ली के जिन इलाकों में पानी की सप्लाई प्रभावित हुई है उनमें ये इलाके शामिल हैं- सिविल लाइंस, बड़ा हिंदू राव, कमला नगर, शक्ति नगर, करोल बाग, पहाड़गंज, NDMC एरिया, ओल्ड राजेन्द्र नगर, पटेल नगर (ईस्ट और वेस्ट ), बलजीत नगर, प्रेम नगर, इन्द्रपुरी, कालकाजी, गोविंदपुरी, तुगलकाबाद, संगम विहार, अंबेडकर नगर, प्रहलादपुर, दिल्ली गेट, सुभाष पार्क, मॉडल टाउन, गुलाबी बाग, पंजाबी बाग, जहांगीर पुरी, मूलचंद, साउथ एक्सटेंशन,ग्रेटर कैलाश, बुराडी और दिल्ली कैंट का कुछ एरिया शामिल है..

कैसे दूर होगी पानी की किल्लत ?
दिल्ली जल बोर्ड की ओर से इमरजेंसी में वाटर टैंकर के नंबर भी जारी किए गए हैं ताकि लोगों को पानी की समस्या का सामना न करना पड़े. जल बोर्ड से जारी किये गये इन नंबरों पर कॉल करके सरकारी वाटर टैंकर को बुलाया जा सकता है. सरकार की ओर से अलग-अलग इलाकों में अलग-अलग टैंकर लगाए गए हैं. जिनकी मॉनिटरिंग की जाती है.

Related posts

Leave a Comment