अनलॉक के बाद एक बार फिर बढ़ने लगी है लोगों की लापरवाही, दिल्ली-मुंबई समेत कई राज्यों में मिलें कल से ज्यादा मरीज

देश में कोरोना के मामलों में कमी के बाद अलग अलग राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू हो चुकी हैं. आंकड़ों के अनुसार इसके साथ ही महाराष्ट्र, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और झारखंड समेत देश के कई हिस्सों में एक बार फिर कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी होती दिख रही है. अनलॉक के बाद से कई स्थानों पर कोरोना से बचाव के नियमों का उल्लंघन करने और लापरवाही के मामले सामने आ रहे हैं. लोगों की ये लापरवाही आने वाले समय में बेहद खतरनाक साबित हो सकती है और यदि ये लंबे समय तक चला तो देश में एक बार फिर संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है.

अनलॉक की प्रक्रिया के तहत कई राज्यों में पाबंदियों में छूट दी गयी है. आंकडें बताते है कि इस दौरान नियमों की अनदेखी अभी से भारी पड़ने लगी है. महाराष्ट्र की बात करें तो यहां 1 जून को कोरोना के 14123 मामलें सामने आए थे. वहीं 8 जून को ये आंकड़ा 10219 था, जबकि 9 जून को मिले कोरोना के नए मरीजों की संख्या 10891 थी. यानी 8 जून के मुकाबले यहां कोरोना के 670 नए मामलें सामने आए.

वहीं अगर दिल्ली की बात करें तो यहां भी कोरोना के मामलों में बढ़त देखने को मिली है. यहां 1 जून को 623 मामलें सामने आए थे, वहीं 8 जून को ये मामले कम होकर 231 हो गए. लेकिन 9 जून को एक बार फिर ये मामलें बढ़कर 316 हो गए हैं. इन आंकड़ों से पता चलता है कि लोग एक बार फिर इस महामारी के खिलाफ लापरवाह हो रहे हैं जो कि बेहद खतरनाक साबित हो सकता है.

उत्तर प्रदेश और झारखंड में भी बढ़ रहे हैं मामलें

उत्तर प्रदेश और झारखंड राज्य ने भी अपने यहां अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी है. यहां भी कोरोना के आंकड़ों में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है. उत्तर प्रदेश में यहां 1 जून को 1221 मामलें सामने आए थे, वहीं 8 जून को ये मामले कम होकर 694 हो गए थे. लेकिन 9 जून को एक बार फिर मामूली बढ़त के साथ कोरोना के 708 मामलें मिले हैं.

वहीं झारखंड में 1 जून को कोरोना के 609 नए मामलें मिले थे. 8 जून को ये मामलें घटकर 358 हो गए थे. लेकिन 9 जून को एक बार फिर कोरोना के मामलों में बढ़त देखने को मिली और यहां 603 नए मरीज मिलें. इस दौरान पंजाब, बंगाल, हरियाणा, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हालात सामान्य बने हुए हैं.

Related posts

Leave a Comment