इन इलाकों से आने वाले अग्निवीरों को मिलेगी टैटू गुदवाने की छूट, ये है वजह

अमेरिका: अमेरिका (US) में हाल ही में सैनिकों (Soldiers) को अपने शरीर पर टैटू (Tattoo) लगवाने की इजाजत मिली है. ये इसलिए किया जा रहा है ताकि अमेरिकी सेना में जवानों की भर्ती पूरी हो सके. भारत में भी सैनिकों के लिए टैटू बैन (Tatoo Ban in India) है. अग्निवीरों (Agniveers) के नोटिफिकेशन (Notification) में थलसेना ने साफ किया है आदिवासी वर्ग से आने वाले अग्निवीर ही शरीर पर अपने रीति रिवाजों के अनुसार शरीर पर टैटू गुदवा सकते है. लेकिन आदिवासी वर्ग (Tribal) के अग्निवीरों को भी स्थानीय एसडीएम (Local SDM) इत्यादि से सर्टिफिकेट लेना होगा इ‌सके लिए. 

भारतीय सेना में शामिल होने वाले आदिवासी वर्ग के अग्निवीरों को अपने शरीर पर टैटू लगाने के इजाजत मिलेगी. इसके अलावा अग्निवीर अपने हाथ पर स्थायी धार्मिक टैटू भी गुदवा सकते हैं. इसके अलावा किसी को भी सेना में टैटू की इजाजत नहीं होगी. गुरुवार को ही अमेरिका ने अपने सैनिकों को टैटू बनवाने की परमिशन दी है. भारतीय सेना के अग्निपथ नोटिफिकेशन के मुताबिक, आदिवासी वर्ग और आदिवासी इलाकों से आने वाले अग्निवीरों को अपने रीति-रिवाज के अनुसार शरीर पर टैटू गुदवाने की इजाजत होगी. 

एसडीएम से लेनी होगी टैटू के लिए सर्टिफिकेट
अग्निवीरों को इसके लिए अपने इलाके एक एसडीएम या किसी दूसरे प्रशासनिक अधिकारी से सर्टिफिकेट लेना होगा. खुद ऐसी अग्निवीर को एक खुद प्रमाणित सर्टिफिकेट भी सेना को देना होगा. सेना के नोटिफिकेशन के मुताबिक, हाथ पर यानि से कलाई के बीच स्थायी धार्मिक टैटू गुदवाने की भी इजाजत होगी. इसके अलावा शरीर के किसी दूसरे हिस्से पर अग्निवीरों को किसी भी तरह का टैटू गुदवाने की इजाजत नहीं होगी.आपको बता दें कि गुरुवार को ही अमेरिका ने अपने सैनिकों को शरीर पर टैटू लगवाने की इजाजत मिली है. 

अमेरिका के ऑर्मी सेक्रेटरी ने जारी की गाइडलाइंस
ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि अमेरिकी सेना (US Army) में जवानों की भर्ती (Recruitment of Jawans) पूरी हो सके. इस‌ बावत अमेरिका के आर्मी सेक्रेटरी ने टैटू से जुड़ी गाइडलाइन (Guideline) जारी की. गाइडलाइन के अनुसार हाथ, गर्दन और कान के पीछे सैनिक टैटू बनवा सकते हैं. उसके अलावा शरीर के दूसरे हिस्सों पर अमेरिकी सैनिकों के लिए टैटू टैबू यानि बैन है. अमेरिकी सेना की गाइडलाइन के अनुसार सैनिक (Soldier) अपने हाथ पर एक इंच से बड़ा टैटू नहीं बनवा सकते हैं. गर्दन पर दो इंच से बड़ै टैटू नहीं होना चाहिए. साथ ही ये भी कहा गया है कि ये टैटू रंगभेद, लिंगभेद इत्यादि से  जुड़े नहीं होने चाहिए. 

Related posts

Leave a Comment