एयर इंडिया के यात्रियों का डेटा लीक, एयरलाइंस ने अपनी डेटा प्रोसेसर कंपनी सीता पर फोड़ा लीक का ठीकरा

नई दिल्ली: एयर इंडिया के पैसेंजर सर्विस सिस्टम पर बड़ा साइबर अटैक हुआ है. एयर इंडिया के अनुसार, कंपनी की डेटा प्रोसेसर कंपनी सीता पैसेंजर सर्विस सिस्टम से चुनिंदा लोगों का डेटा लीक हुआ है. इस साइबर अटैक से दुनियाभर के 45 लाख यात्रियों का डेटा की सुरक्षा प्रभावित हुई है.

कब हुआ ये साइबर अटैक
एयर इंडिया के पैसेंजर सर्विस सिस्टम पर 26 अगस्त 2011 से 3 फरवरी 2021 के बीच रजिस्टर हुए विश्वभर के 45 लाख यात्रियों के डेटा पर साइबर अटैक हुआ है. जबकि एयर इंडिया को इसकी पहली सूचना 25 फरवरी 21 को मिली.

हवाई यात्रियों की किन पर्सनल जानकारियों पर अटैक हुआ
यात्रियों का जो पर्सनल डेटा लीक हुआ है उसमें यात्रियों का नाम, जन्म तारीख, मोबाइल नंबर, पता, पासपोर्ट नंबर, टिकट की जानकरियां, स्टार एलायंस और एयर इंडिया के फ़्रीक्वेंट फ़्लायरों का डेटा और क्रेडिट कार्ड का डेटा भी शामिल है.

साइबर अटैक मामले पर एयर इंडिया की सफाई
एयर इंडिया ने सफाई देते हुए कहा है कि यात्रियों के क्रेडिट कार्ड डेटा के साथ उनका सीवीवी नंबर या सीवीसी नंबर लीक नहीं हुआ है. साथ ही फ़्रीक्वेंट फ़्लायर्स के पासवर्ड का डेटा भी सुरक्षित है. एयर इंडिया ने जांच के आदेश दे दिए हैं. एयर इंडिया पैसेंजर्स डेटा को SITA PSS मैनेज करती है.

क्या सीता पीएसएस से जुड़ी अन्य एयर लाइनों का भी यात्री डेटा लीक हुआ?
एबीपी न्यूज सूत्रों के मुताबिक, इस ‘सीता पैसेंजर सर्विस सिस्टम’ ब्रीच ने अन्य कई एयरलाइंस के यात्री डेटा को भी प्रभावित किया है जिनमें एयर न्यूजीलैंड के साथ-साथ मलेशियन और थाई एयरलाइंस भी शामिल हैं.

Related posts

Leave a Comment