डेल्टा वेरिएंट के खतरे के बीच WHO ने कहा- वैक्सीन की बूस्टर डोज देने की फिलहाल नहीं है कोई जरुरत

Corona Vaccine: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि ताजा आंकड़ों के अनुसार फिलहाल दुनिया में कहीं भी कोविड-19 वैक्सीन की बूस्टर डोज देने की जरुरत नहीं है. WHO ने बुधवार को कहा कि सबसे पहले हमें दुनिया के गरीब देशों की आबादी को पूरी तरह वैक्सिनेट करने के बारे में सोचना चाहिए. इसके बाद ही अमीर देशों को वैक्सीन की बूस्टर डोज देने के बारे में फैसला लेना चाहिए.

WHO की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन ने कहा, “कोविड-19 के ताजा आंकड़ों पर गौर करने के बाद हम इस बात को यकीन से कह सकते हैं कि फिलहाल बूस्टर डोज की कहीं भी जरुरत नहीं है. इसके लिए अभी और रीसर्च की जरुरत है.”

WHO का ये बयान ऐसे समय में आया है जब अमेरिका ने 20 सितंबर से अपने सभी नागरिकों के लिए कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज उपलब्ध करने की बात कही है. अमेरिकी सरकार ने डेल्टा वेरिएंट के बढ़ते मामलों के चलते ये फैसला किया है.

सही संख्या में सही जगह पर नहीं पहुंच रही है वैक्सीन

WHO के वरिष्ठ सलाहकार ब्रूस एलवर्ड ने अमीर देशों में कोविड-19 वैक्सीन की बूस्टर डोज दिए जाने की बात पर कहा, “दुनिया में इस वक्त पर्याप्त संख्या में वैक्सीन उपलब्ध है. परेशानी की बात ये है कि ये सही संख्या में सही जगह नहीं पहुंच रही है.”

साथ ही उन्होंने कहा, “गरीब देशों के सभी नागरिकों जब तक वैक्सीन की दोनों डोज नहीं दे दी जाती तब तक दुनिया के अमीर देशों को अपने नागरिकों को बूस्टर डोज देने के बारे में सोचना भी नहीं चाहिए. हालांकि गरीब देशों की पूरी आबादी को वैक्सीन की दोनों डोज उपलब्ध कराने के लक्ष्य से हम अब भी बहुत दूर हैं.”

गरीब देशों में वैक्सीन सप्लाई के हालात बेहद खराब

WHO के अनुसार दुनिया के ज्यादा आय वाले देशों में मई के महीने में हर 100 लोगों पर वैक्सीन की 50 डोज का औसत था और उसके बाद से अब तक ये संख्या दोगुनी हो गई है. वहीं अगर कम आय वाले देशों की बात करें तो यहां सप्लाई में कमी के चलते प्रत्येक 100 लोगों पर वैक्सीन की मात्र 1.5 डोज का औसत है. बता दें कि, WHO के अधिकारी भी ये बात कह चुके हैं कि, वैक्सीन की दो डोज ले चुके लोगों को बूस्टर डोज देने से संक्रमण के प्रसार में कमी आएगी ये बात अभी तक साबित नहीं हुई है.

Related posts

Leave a Comment