दो दिन के महाराष्ट्र दौरे पर अमित शाह, NDA में सीट बंटवारे की तस्वीर होगी साफ

बीजेपी आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जोरशोर से जुटी हुई है. अबकी बार 370 पार का नारा लिए पार्टी हर तरह से तीसरी बार सत्ता पाने की कोशिश कर रही है. चुन चुनकर पार्टी अपने उम्मीदवार उतार रही है. पहली लिस्ट से ही साफ हो गया है कि पार्टी अपने 370 पार के लक्ष्य लेकर कितनी गंभीर है. पार्टी ने अपने कई सिटिंग सांसदों के टिकट काटकर नए चेहरों पर दांव लगाया है.

इस बीच गृहमंत्री अमित शाह अपने दो दिन के दौरे पर महाराष्ट्र पहुंचे हैं. बीती रात 10 बजे वो संभाजीनगर पहुंचे. यहां उनके कई अहम कार्यक्रम हैं. अमित शाह मंगलवार को अकोला जाएंगे. गृहमंत्री बीजेपी की चुनाव प्रबंधन समिति और उसकी कोर समिति की बैठक अध्यक्षता करेंगे. इस दौरान चंद्रपुर, बुलढाणा, अकोला, यवतमाल, वर्धा और अमरावती लोकसभा क्षेत्रों पर चर्चा की जाएगी.

अमित शाह का महत्वपूर्ण दौरा
इसके साथ ही अमित शाह जलगांव (उत्तरी महाराष्ट्र) में एक युवा सम्मेलन और संभाजीनगर (मराठवाड़ा) में एक सार्वजनिक रैली को भी संबोधित करेंगे. मराठवाड़ा, विदर्भ, खानदेश महाराष्ट्र में तीन महत्वपूर्ण क्षेत्र माने जाते हैं. मराठवाड़ा मराठा आरक्षण का केंद्र है जिसको लेकर पिछले काफी समय से महराष्ट्र की सियासत में बवाल मचा हुआ है. ऐसे में अमित शाह इन महत्वपूर्ण जगहों का भी दौरा करेंगे. गृहमंत्री का महाराष्ट्र दौरा आगामी चुनाव को लेकर बेहद अहम माना जा रहा है. इन दिनों सूबे की राजनीति में हलचल बढ़ी हुई है. बताया जा रहा है कि राज्य में एनडीए गठबंधन के बीच सीट बंटवारे को लेकर रस्साकशी चल रही है.

NDA में सीट बंटवारे पर फंसा पेंज
दरअसल महाराष्ट्र में बीजेपी के सहयोगी दल एनसीपी (अजित पवार गुट) और शिवसेना (शिंदे गुट) के बीच सीटों को लेकर पेंच फंसा हुआ है. 48 सीटों लोकसभा सीटों वाले महाराष्ट्र में बीजेपी के दोनों ही सहयोगी दल ज्यादा सीटों की मांग कर रही है, जबकी बीजेपी अपने लिए अधिक सीटें चाहती है.

बताया जा रहा है कि बीजेपी 48 में से 30 सीटों पर चुनाव लड़ना चाहती है. वहीं अपनी सहयोगी शिवसेना (शिंदे गुट) को 12 सीटें और एनसीपी (अजित गुट) को 6 सीटें देना चाहती है. जबकी चुनाव में शिवसेना 12 सीटों की मांग कर रहे हैं. यही वजह है कि पार्टी में सीट बंटवारे की बात अभी तक नहीं बन पाई है. सोमवार 5 मार्च को संभाजीनगर की सभा के बाद अमित शाह मुंबई के लिए रवाना होंगे. जहां वो एनसीपी और शिवसेना नेताओं के साथ बैठक करेंगे. जिसमें सीट बंटवारे पर चर्चा होने की उम्मीद है.

Related posts

Leave a Comment