दिल्‍ली में 20 माार्च को ‘किसानों ने महापंचायत’ करने का ऐलान किया

नई दिल्‍ली : उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर में स्थित राजकीय इंटर कॉलेज के मैदान में गन्ने का दाम, गन्ने का भुगतान, बिजली की समस्या, छुट्टा पशु और भूमि अधिग्रहण जैसी किसानों की विभिन्न मांगों को लेकर भारतीय किसान यूनियन का पिछले 13 दिनों से अनिश्चितकालीन धरने का आज समापन हो गया. धरने पर शुक्रवार को भारतीय किसान यूनियन द्वारा महापंचायत का आयोजन किया गया, जिसमें आसपास के जनपद से बड़ी संख्या में किसानों ने हिस्सा लिया था तो संयुक्त किसान मोर्चा के कुछ प्रमुख नेता भी पहुंचे थे. इस महापंचायत को समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल ने भी अपना समर्थन दिया था, जिसके चलते दोनों ही पार्टी के नेता और कार्यकर्ता भी यहां पर मौजूद रहे

महापंचायत के दौरान मंच से राकेश टिकैत द्वारा ये ऐलान किया गया कि 20 मार्च को दिल्ली में स्थित संसद के नजदीक बड़ी महापंचायत का आयोजन किया जाएगा, जिसके लिए सभी किसान तैयार रहे.

इस महापंचायत के दौरान खुद एसएसपी मुजफ्फरनगर संजीव सुमन ने मंच से किसानों को संबोधित करते हुए उनकी सभी मांगों को लेकर आश्वासन दिया है, जिसके बाद राकेश टिकैत के द्वारा मंच से ऐलान करते हुए पिछले 13 दिनों से चल रहे धरने को समाप्त करा दिया गया. मीडिया से बात करते हुए भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि अधिकारियों ने कहा कि हम सरकार के कहने से आए हैं.

टिकैत ने कहा कि मीटर का मुद्दा बड़ा है, जबरदस्ती किसी किसान का मीटर नहीं लगेगा और जो लगवाना चाहता है वो लगवा ले. उन्‍होंने कहा कि 13 दिनों से धरना चल रहा था आज उसका समापन हो गया है. साथ ही उन्‍होंने किसानों से 20 मार्च की महापंचायत की तैयारी करने का आह्वान किया और कहा कि अपने आंदोलन को मजबूत रखें, अपने ट्रैक्टर को मजबूत रखें. 20 तारीख को दिल्ली में पार्लियामेंट के पास पंचायत होगी.

Related posts

Leave a Comment