तुर्किये-सीरिया भूकंप: मरने वालों की तादाद 22000 पार

तुर्किये और सीरिया में विनाशकारी भूकंप के बाद से शुक्रवार की शाम तक 22 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। दुनियाभर के देशों से राहत और बचाव दल प्रभावित इलाकों में पहुंच रहे हैं। भारत उन देशों में रहा जिसने सबसे पहले अपनी टीमों को रवाना किया। भारत ने मदद के लिए ‘ऑपरेशन दोस्त’ अभियान चलाया हुआ है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारतीय टीमें जीवन और संपत्ति को बचाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देते रहेंगे।

पीएम मोदी ने ट्वीट में क्या कहा?
प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, भूकंप प्रभावित तुर्किये में राहत और बचाव कार्यों में मदद के लिए ऑपरेशन दोस्त के तहत भारतीय टीमें दिन-रात काम कर रही हैं। वे ज्यादा से ज्यादा जीवन और संपत्ति बचाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देते रहेंगे। इस नाजुक समय में भारत तुर्की के लोगों के साथ मजबूती से खड़ा है।

24×7 काम कर रही भारतीय सेना के चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम: विदेश मंत्रालय
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची को कुछ तस्वीरों और वीडियो को पोस्ट किया है जिसमें भारतीय टीमें लोगों की मदद करते हुए नजर आ रही हैं। प्रधानमंत्री ने उनके ट्वीट को रिट्वीट किया है। बागची ने अपने पोस्ट में लिखा, भारतीय सेना के चिकित्सा विशेषज्ञों की टीम 24×7 काम कर रही है और घायलों को राहत मुहैया करा रही है। अधिकारियों ने बताया कि तुर्किये के इस्केंदरुन में भारतीय सेना के फील्ड हॉस्पिटल में अबतक 106 से ज्यादा लोगों का इलाज किया गया है।

ऑपरेशन दोस्त तहत भेजे 841 कार्टन दवाएं और सुरक्षा उपकरण
आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि ‘ऑपरेशन दोस्त’ के तहत भारत ने भूकंप प्रभावित तुर्किये और सीरिया को 841 कार्टन दवाइयां और सुरक्षा उपकरण भेजे। सूत्रों ने बताया कि भारत ने तुर्की और सीरिया को 6.1 टन वजन के साथ दवा, सुरक्षा सुरक्षा उपकरण और निदान के 841 कार्टन भेजे हैं।

कड़ाके की ठंड के बीच जारी को बचाने के प्रयास जारी
तुर्किये और सीरिया में सोमवार को आए 7.80 और 7.5 तीव्रता के भूकंपों में 22,000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और बचावकर्मी कड़ाके की ठंड में ध्वस्त इमारतों के मलबे से जीवित बचे लोगों को निकालने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं।

भारत की ओर से भेजी गई ये दवाएं और उपकरण
जो दवाएं भेजी गई हैं उनमें पेरासिटामोल 100 एमएल IV, सेफ्ट्रियाक्सोन जीएम आईएनजे, प्रोपोफोल आईएनजे आदि शामिल हैं। जो सुरक्षा और सुरक्षा उपकरण भेजे गए हैं, उनमें गाउन, दस्ताने, जूता कवर और कैप शामिल हैं। अन्य चिकित्सा सहायता में इलेक्ट्रोकार्डियोग्राफ छह चैनल, सिरिंज पंप और एक फिजियोलॉजिकल मॉनिटर सिस्टम शामिल हैं।

मदद प्रदान करने के लिए भारतीय सेना ने बनाया फील्ड अस्पताल
भारतीय सेना ने तुर्किये के भूकंप प्रभावित लोगों को सहायता प्रदान करने के लिए ‘ऑपरेशन दोस्त’ के तहत एक फील्ड अस्पताल की स्थापना की। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने गुरुवार को ट्वीट किया, ‘तुर्की के इस्केंदरुन, हाटे, तुर्की में सेना के फील्ड अस्पताल ने मेडिकल, सर्जिकल और आपातकालीन वार्ड चलाने के साथ काम करना शुरू कर दिया है। टीम प्रभावित लोगों को राहत प्रदान करने के लिए 24×7 काम करेगी।

Related posts

Leave a Comment