दिल्ली में डेढ़ करोड़ का अपार्टमेंट, कार और 13 गाय…एक साल में डबल हुई नीतीश कुमार की संपत्ति

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हाल ही में अपनी संपत्ति का खुलासा किया है, जिसकी कीमत अब कुल 1.64 करोड़ रुपए है. पिछले साल उनकी कुल संपत्ति 75.53 लाख रुपए थी. एक साल में उनकी संपत्ति दोगुने से भी ज्यादा रफ्तार से बढ़ी है. बताया जा रहा है कि सीएम की संपत्ति में बढ़ोतरी उनके दिल्ली स्थित द्वारका वाले अपार्टमेंट की वजह से हुई है, जिसकी कीमत अब करीब डेढ़ करोड़ रुपए हो गई है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की संपत्ति को अलग-अलग करके देखें तो उनके पास 22,552 रुपए नकद और बैंक में 49,202 रुपए जमा हैं. इनके अलावा, उनके पास 11.32 लाख रुपए की कीमत वाली एक फोर्ड इकोस्पोर्ट कार है. साथ ही 1.28 लाख रुपए की दो सोने की अंगूठी और एक चांदी की अंगूठी सहित आभूषण भी हैं.

नीतीश कुमार के पास 1.45 लाख की गाय और बछड़े
विशेष रूप से, नीतीश कुमार के पास 13 गायों और 10 बछड़ों जैसी चल संपत्ति है, जिनकी कीमत 1.45 लाख रुपए है. सीएम के पास ट्रेडमिल, एक एक्सरसाइज साइकिल और एक माइक्रोवेव ओवन भी है. नीतीश कुमार के स्वामित्व वाली एकमात्र अचल संपत्ति दिल्ली के द्वारका में एक अपार्टमेंट है, जिसे मूल रूप से 2004 में 13.78 लाख रुपए में खरीदा गया था और अब इसकी कीमत 1.48 करोड़ रुपए हो गई है.

सभी विधायक-मंत्रियों ने किया संपत्तियों का खुलासा

नीतीश कुमार की सरकार ने प्रशासन के भीतर पारदर्शिता और जवाबदेही को मजबूत करते हुए सभी कैबिनेट मंत्रियों के लिए प्रत्येक कैलेंडर वर्ष के अंतिम दिन अपनी संपत्ति और देनदारियों का खुलासा करना अनिवार्य कर दिया है. 2023 के आखिरी दिन कैबिनेट मंत्रियों समेत सीएम ने खुद भी अपनी संपत्ति का खुलासा किया. बिहार कैबिनेट सेक्रिटेरियट की वेबसाइट पर सभी विधायक मंत्रियों ने अपनी संपत्ति का ब्यौरा जारी किया है.

तेजस्वी और तेज प्रताप के पास कितनी संपत्ति?

बिहार के उपमुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी यादव ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए कुल 4.74 लाख रुपए की आय का खुलासा किया है. इनके अलावा, राज्य सरकार में एक और मंत्री और लालू यादव के बड़े बेटे तेज प्रताप के पास 3.58 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

Related posts

Leave a Comment