बेंगलुरु बना दुनिया का दूसरा सबसे स्लो शहर

बेंगलुरु :-आमतौर पर भारत (India) के बड़े शहरों में लोग ट्रैफिक से काफी परेशान रहते हैं। मेट्रो शहरों (Metro Cities) की हालत तो और भी खराब है। टॉमटॉम नाम की डच कंपनी ने दुनियाभर के शहरों के ट्रैफिक को लेकर एक सूची तैयार की है। इस सूची में दुनिया भर के सबसे सुस्त शहरों की बात की गई है। अगर हम दुनिया के सबसे सुस्त शहरों की बात करें, तो टॉप 10 में भारत के भी शहर आते हैं।

बेंगलुरु दुनिया में दूसरे नंबर का सबसे सुस्त शहर
दुनिया भर में सुस्त शहरों की सूची में कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु (Bengaluru in Karnataka) भी शामिल है। बेंगलुरु इस सूची में दूसरे पायदान पर है। बता दें कि बेंगलुरु को भारत की सिलिकॉन सिटी (Silicon City) भी कहा जाता है। इस रिपोर्ट के अनुसार बेंगलुरु में गाड़ी से 10 किलोमीटर की दूरी तय करने में एक व्यक्ति को औसतन 29 मिनट 10 सेकंड का समय लगता है। कई बार तो यहां पैदल चलने वाले लोग भी गाड़ी से निकल जाते हैं।

वहीं सबसे ज्यादा ट्रैफिक में समय बर्बाद करने वाले शहरों के मामले में बेंगलुरु चौथे पायदान पर है। जबकि सबसे ज्यादा कार्बन डाइऑक्साइड (Carbon Dioxide) छोड़ने के मामले में भी बेंगलुरु दुनिया में पांचवें नंबर पर है। रोज 6 मील चलने वाली कार 1 साल में 974 किलोग्राम कार्बन डाइऑक्साइड छोड़ती है।
वहीं सबसे सुस्त शहरों की टॉप टेन की सूची में महाराष्ट्र का पुणे शहर (Pune City in Maharashtra) भी शामिल है। पुणे इस लिस्ट में छठे पायदान पर है। इस शहर में 10 किलोमीटर की दूरी तय करने में औसतन 27 मिनट 20 सेकंड का समय लगता है। देश की राजधानी और दिल कही जाने वाली दिल्ली भी सुस्त शहरों की सूची में शामिल है। हालांकि यह टॉप 10 नहीं है, बल्कि यह टॉप 50 में है। सबसे सुस्त शहरों की सूची में दिल्ली 34वें नंबर पर है। यहां 10 किलोमीटर की दूरी तय करने में औसतन 22 मिनट 10 सेकंड का समय लगता है।

लिस्ट में मुंबई भी शामिल
वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) भी सबसे सुस्त शहरों की सूची में शामिल है। हालांकि यह 47वें पायदान पर है और यहां पर इस सूची के अनुसार दिल्ली से कम ट्रैफिक है। मुंबई में 10 किलोमीटर की दूरी तय करने में औसतन 21 मिनट 10 सेकंड का समय लगता है।

Related posts

Leave a Comment