बैंक इस हफ्ते पांच दिनों तक बंद रहेंगे, समय रहते निपटा लें जरूरी कामकाज

नई दिल्ली: त्योहारी सीजन (Festival Season) अगस्त में अपने सिर चढ़कर बोल रहा है. इस हफ्ते बैंक करीब 5 दिन लगातार बैंक रहेंगे. अगर आपको कोई जरूरी कामकाज निपटाना हो तो कर लीजिए. खबरों के मुताबिक, बैंक 16 से 22 अगस्त के बीच नहीं खुलेंगे. इनमें रक्षाबंधन (Rakshabandhan) समेत कई राज्यों के स्थानीय त्योहार भी पड़ रहे हैं. 20 अगस्त को बेंगलुरु, चेन्नई, कोच्चि, तिरुवनंतपुरम के बैंक ओणम त्योहार के कारण बंद रहेंगे. ग्राहकों को कोई असुविधा नहीं हो, इसलिए पहले से ही ये सूचना के मुताबिक, कामकाज निपटा लें.

बैंक 16 अगस्त को पारसी समुदाय (Parsi New Year) के नए साल नवरोज (Navroz) के कारण ज्यादातर स्थानों पर बंद रहे थे. यह त्योहार शांति, एकजुटता और समृद्धि का प्रतीक है. 19 अगस्त को बैंक मुहर्रम (Muharram 19 August) के कारण बंद रखे जाएंगे. यूपी, दिल्ली, पंजाब समेत ज्यादा राज्यों में बैंक इस दिन बंद रहेंगे. 20 अगस्त को ओणम का त्योहार पड़ रहा है.

यह त्योहार केरल, तमिलनाडु, कर्नाटक जैसे दक्षिण भारतीय राज्यों में प्रमुखता से मनाया जाता है. 21 अगस्त को भी त्योहारों के कारण कई बैंकों में छुट्टी है. राहत की बात है कि रक्षाबंधन इस बार 22 अगस्त यानी रविवार को पड़ रही है. नहीं तो बैंकों को एक दिन और बंद रहना पड़ता.

बैंक बंद रहने का सबसे बड़ा असर एटीएम (ATM) से नकद निकासी पर पड़ता है. बैंक बंद होने से उनके कार्यालय के अंदर स्थित एटीएम (ATM Transaction) बंद हो जाते हैं. वहीं खुले में अलग स्थित एटीएम में भी अवकाश (Bank Holidays) के कारण कैश नहीं डाला जाता है. ऐसे में त्योहारों के दौरान लोगों को नकदी के लिए भटकना पड़ता है.

Related posts

Leave a Comment