अफगान छात्रों ने कहा- ‘नहीं हो पा रही है फोन पर बात, फैमिली के बारे में सोचकर हैं परेशान’

नई दिल्ली: Afghanistan Taliban Crisis: अफगानिस्तान पर तालिबान ने कब्जा कर लिया है. जिसके बाद वहां के हालात बदतर हो गए हैं. भारत में पढ़ रहे अफगानी छात्र मदद की मांग कर रहे हैं. कई अफगान छात्र जो बेंगलुरु और धारवाड़ में पढ़ रहे हैं, तालिबान के अपने देश पर नियंत्रण करने के बाद बहुत चिंतित हैं.

एक प्राइवेट कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र ने कहा, “हम अपने परिवार वालों के बारे में बहुत चिंतित हैं. स्थिति बहुत खराब है. मैं उन्हें कॉल करने में सक्षम नहीं था, लेकिन जब मैंने उनसे इंटरनेट के माध्यम से बात की, तो उन्होंने कहा कि वे सुरक्षित हैं.”

नाम न छापने की शर्त पर शहर में पढ़ने वाले कुछ अन्य अफगान छात्रों ने कहा कि वे अपने परिजनों के लिए डरे हुए हैं और उन्हें इस बात की चिंता है कि उनके लिए आगे क्या होगा.

एक छात्रा ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में अमेरिका समर्थित सरकार के तहत स्थिति में काफी सुधार हुआ है क्योंकि “उन्होंने एक समाज का निर्माण किया लेकिन अब तालिबान शासन के तहत, चीजें और खराब हो जाएंगी”. हम नहीं जानते कि तालिबान महिलाओं पर कौन से नियम लागू करने जा रहा है.”

एक अफगान छात्रा ने कहा, “यह हमारे लिए चिंता का विषय है, “हमारे अधिकांश लोग चिंतित हैं क्योंकि हम नहीं जानते कि हम भविष्य में क्या करेंगे. हमें घर पर कैसे रहना चाहिए क्योंकि हमें यहां इतनी पढ़ाई करने के बाद भी काम करने की अनुमति नहीं है.” धारवाड़ में कृषि विज्ञान विश्वविद्यालय में पढ़ रहे अफगान छात्रों में गहरी बेचैनी है, क्योंकि वे देश में हो रहे विकास को देखकर सदमे में थे.

विश्वविद्यालय के एक रिसर्च छात्र नुसरतुल्ला कक्कड़ ने कहा, ” हम वास्तव में अपने परिवारों की सुरक्षा को लेकर चिंतित थे. उनसे बात करने के बाद कि वे सुरक्षित हैं, हमें थोड़ी राहत मिली है.” उनके मुताबिक धारवाड़ में 15 छात्र पढ़ रहे हैं. अन्य अफगान छात्रों ने कहा कि विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने उनके साथ बैठक की और उम्मीद है हमें मदद मिलेगी.”

Related posts

Leave a Comment