अग्निपथ के विरोध में भारत बंद, दिल्ली में कांग्रेस का प्रदर्शन, हिरासत में लिए गए सैकड़ों कार्यकर्ता

दिल्ली: सेना में भर्ती के लिए लाई गई अग्निपथ स्कीम के विरोध में कांग्रेस देश भर में विरोध-प्रदर्शन कर रही है. आज यानी सोमवार को भारत बंद का भी आह्वान किया गया. राजधानी दिल्ली में भी जगह-जगह कांग्रेस कार्यकर्ता और नेता अपना विरोध जता रहे हैं. दिल्ली के जंतर-मंतर पर कई कांग्रेस के दिग्गज नेता सत्याग्रह पर बैठे हैं. वहीं जंतर-मंतर की मुख्य सड़क, कनॉट प्लेस, आईटीओ के अलावा कई जगहों पर कार्यकर्ता हाथों में तिरंगा झंडा लिए अग्निपथ की को वापस ले जाने की मांग कर रहे हैं.

ट्रैक पर खड़ी ट्रेन को रोका
दिल्ली के शिवाजी ब्रिज रेलवे स्टेशन पर भी भारतीय युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने रेलवे ट्रैक पर खड़ी एक ट्रेन को रोक दिया और इंजन पर चढ़कर विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान कांग्रेस कार्यकर्ता ट्रैक पर लेट गए और अग्निपथ स्कीम वापस लेने की मांग करते हुए नारेबाजी करने लगे. इतना ही नहीं कनॉट प्लेस के आउटर सर्कल पर भी बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता अग्नीपथ स्कीम के खिलाफ प्रदर्शन के लिए पहुंचे थे. जनपथ के पास कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने अपना विरोध जताया.

प्रदर्शन से जाम की स्थिति रही
वहीं दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में तमाम कांग्रेस कार्यकर्ताओं और नेताओं ने अपना विरोध जताया. ऐसे में सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारियों के चलते जाम की स्थिति भी देखने को मिल रही है, जगह-जगह पुलिस ने बैरिकेडिंग कर दी है, जिससे जंतर मंतर के आसपास से ट्रैफिक को डायवर्ट किया गया है. प्रदर्शनकारी जंतर मंतर की ओर ना बढ़े इसके लिए पुलिस ने भारी सुरक्षा बल तैनात किए हैं और बैरिकेडिंग की है.

300 कांग्रेस कार्यकर्ता हिरासत में
प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस को भी कड़ी मशक्कत करनी पड़ रही है. जंतर मंतर की मुख्य सड़क पर प्रदर्शन कर रहे लोगों को रोकने के लिए पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया. जंतर मंतर के पास पार्क होटल के सामने से पुलिस ने 300 कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया. इससे पहले हरियाणा और पंजाब से दिल्ली के जंतर मंतर की ओर बढ़ रहे 50 कांग्रेस कार्यकर्ताओं को सिंघू बॉर्डर से भी पुलिस ने हिरासत में ले लिया और नरेला पुलिस स्टेशन लेकर चले गए.

अग्निपथ स्कीम वापसी तक संघर्ष जारी रहेगा
वहीं कांग्रेस का कहना है कि शांतिपूर्ण तरीके से कांग्रेस कार्यकर्ता अपना विरोध जता रहे हैं, धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. बावजूद इसके पुलिस हमारे कार्यकर्ताओं पर हमला कर रही है और उन्हें रोक रही है. जंतर मंतर पर अग्नीपथ स्कीम के विरोध में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सत्याग्रह पर बैठे हुआ थे. इतना ही नहीं भारतीय युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने कहा कि जब तक अग्निपथ स्कीम वापस नहीं ली जाती है तब तक हम अपना संघर्ष यूं ही जारी रखेंगे.

Related posts

Leave a Comment