दिल्ली जल बोर्ड का बड़ा फैसला,गलत मीटर रीडिंग करने वाले रीडरों और निजी कंपनी के खिलाफ होगी FIR

दिल्ली जल बोर्ड (Delhi Jal Board) ने गलत मीटर रीडिंग (Meter Reading) रोकने के लिए बड़ा फैसला किया है.गलत मीटर रीडिंग में लिप्त मीटर रीडरों और निजी कंपनी के खिलाफ एफआईआर (FIR) दर्ज कराने के आदेश दिए गए हैं.दिल्ली जल बोर्ड के उपाध्यक्ष सौरभ भारद्वाज (Saurabh Bhardwaj) ने कहा है कि भ्रष्ट आचरण और पानी मीटर की गलत रीडिंग कर रहे मीटर रीडरों और संबंधित निजी कंपनी पर एफआईआर दर्ज कराई जाए.दिल्ली जल बोर्ड के अधिकारी पानी के मीटर रीडिंग और गलत पानी के बिलों से संबंधित चुनौतियों को समयबद्ध तरीके से खत्म करें.अधिकारी केपीआई (की परफॉर्मेंस इंडिकेटर) के कार्यान्वयन की प्रक्रिया में तेजी लाएं. उन्होंने कहा है कि अधिकारी राजस्व विभाग में प्रदर्शन के अनुसार अधिकारियों को पुरस्कृत या दंडित करें.

बैठक में और क्या फैसले लिए गए

सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली जल बोर्ड की सदस्य (वित्त) पूजा जैन और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता की. इसमें पानी के मीटर रीडिंग, बिलिंग, स्मार्ट मीटर लगाने की योजना के संबंध में नागरिकों की शिकायतों और शिकायत निवारण से संबंधित कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई.सौरभ भारद्वाज ने लोगों की कुछ शिकायतों को संज्ञान में लिया था,जो दिल्ली के कुछ क्षेत्रों में पानी के मीटर को मीटर रीडर द्वारा गलत तरीके से रीडिंग लेने के साथ साथ भ्रष्टाचार की ओर इशारा करती थीं.उन्होंने तत्काल इस मामले की गंभीरता को समझते हुए वरिष्ठ अधिकारियों को इस तरह के कार्यों  को रोकने के लिए तत्काल कार्रवाई के निर्देश दिए.

उन्होंने कहा कि डीजेबी के अधिकारियों को एक प्रक्रिया बनानी होगी. इसके तहत प्रत्येक मीटर रीडर के काम का मूल्यांकन पहले स्तर पर मीटर इंस्पेक्टर द्वारा किया जाएगा. उसके बाद क्रॉस वेरिफिकेशन के लिए जोनल राजस्व अधिकारी द्वारा किया जाएगा.वाटर मीटर रीडर के दोषी पाए जाने की स्थिति में,डीजेबी अब मीटर रीडर और मीटर रीडिंग के लिए जिम्मेदार निजी कंपनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करेगा.

मीटर रीडिंग को क्रास चेक करवाएगा दिल्ली जल बोर्ड

बैठक में डीजेबी उपाध्यक्ष ने निर्देश दिए कि अब प्रत्येक वाटर रीडर को मीटर रीडिंग की तस्वीरों के साथ दिल्ली जल बोर्ड के पास वाटर रीडिंग का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा.इसे क्रॉस चेक किया जाएगा.उन्होंने कहा कि जीवन में किसी की भी स्थिति के बावजूद पानी सभी का मूल अधिकार है.ऐसी खबरें हैं कि निजी मीटर रीडर मीटर रीडिंग में हेरफेर के लिए पैसे मांग रहे हैं. इसे बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और दोषियों को माफ़ नहीं किया जाएगा. उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को पानी के मीटर रीडिंग और पानी के बिल को लेकर आम आदमी के सामने आने वाली चुनौतियों को खत्म करने के लिए कहा.

बैठक में पूजा जैन ने सुझाव दिया कि विभाग को बेहतर प्रदर्शन करने वाले जेडआरओ,मीटर इंस्पेक्टर और वाटर रीडर्स को पुरस्कृत करने के तरीके भी बनाने चाहिए. खराब प्रदर्शन करने वालों को कारण बताओ नोटिस देने की बात भी कही गई.सौरभ भारद्वाज ने इस पर सहमति जताते हुए इसे क्रियान्वित करने के आदेश दिए.

Related posts

Leave a Comment