बड़ी खबर: WhatsApp की आई सफाई, फेसबुक को UPI ट्रांजैक्शन डेटा का एक्सेस नहीं

डेटा प्राइवेसी को लेकर विवाद के चार सप्ताह बाद WhatsApp की तरफ से बड़ा बयान जारी किया गया है. वॉट्सऐप ने गुरुवार को बयान जारी कर कहा कि उसके स्वामित्व वाली कंपनी फेसबुक के पास UPI ट्रांजैक्शन डेटा को लेकर एक्सेस नहीं है. वॉट्सऐप ने कहा था कि वह अपने यूजर्स का डेटा फेसबुक के साथ शेयर करेगी.

इकनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप ने कहा कि UPI Transactions डेटा इनक्रिप्टेड होता है और फेसबुक के पास इस डेटा का एक्सेस क्लियर फॉर्मट में नहीं होता है. वाट्सऐप को लेकर अपडेट देने वाली वेबसाइट WABetaInfo ने अपने ब्लॉग पोस्ट में कहा है कि यूपीआई आधारित पेमेंट सर्विस पूरी तरह से वॉट्सऐप इंडिय पेमेंट प्राइवेसी पॉलिसी के अंतर्गत आती है और इसमें किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है. अगर किसी कारण से वॉट्सऐप प्राइवेसी पॉलिसी और वॉट्सऐप इंडिया पेमेंट प्राइवेसी पॉलिसी में कोई टकराव होता है तो यूपीआई पेमेंट डेटा पर WhatsApp India Payments Privacy का संपूर्ण अधिकार होगा.

मई तक बढ़ाई गई है डेडलाइन
पिछले महीने वॉट्सऐप ने एक नई प्राइवेसी पॉलिसी को लागू किया था. कंपनी ने कहा कि वह यूजर्स का डेटा पैरेंट कंपनी फेसबुक को शेयर करेगी. वॉट्सऐप के इस अपडेट की कड़ी आलोचना की जा रही है. विरोध बढ़ता देख फिलहाल कंपनी ने इसकी डेडलाइन बढ़ा दी है. अब इसकी डेडलाइन बढ़ाकर मई तक कर दी गई है जो पहले 8 फरवरी तक थी. वॉट्सऐप ने पहली बार कहा था कि अगर आपको एप का इस्तेमाल करना है तो हर हाल में अपडेटेड रूल्स को एक्सेप्ट करना है जिसमें यूजर्स सहमति देता है कि उसका डेटा कंपनी फेसबुक के साथ शेयर कर सकती है.

जुकरबर्ग ने नई पॉलिसी का बचाव किया
इधर मार्क जुकरबर्ग ने वॉट्सऐप की नई पॉलिसी का बचाव किया है. उन्होंने कहा कि यह ‘ऐप में बिजनेस के लिए ऑप्शनल एक्सपीरियंस’ को आसान बनाने के उद्देश्य से है.करबर्ग ने 28 जनवरी को एक स्टेटमेंट में कहा, ‘हम WhatsApp में बिजनेस रिलेटेड लेनदेन आसान बनाने के लिए नई सुविधाओं का निर्माण कर रहे हैं. हम अपने सिक्योर होस्टिंग इंफ्रास्ट्रक्चर का उपयोग करके बिजनेस को स्टोर करने और उनके वाट्सऐप चैट को मैनेज करने के लिए टूल डेवलप कर रहे हैं. यदि आपको यह पसंद नहीं है, तो क्लाउड प्रोवाइडर्स के साथ बिजनेस शेयर करने से बचें, WhatsApp से बचने की कोई आवश्यकता नहीं है.’

चैट की प्राइवेसी को नहीं बदला जाएगा
जुकरबर्ग के अनुसार, वाट्सऐप इन ऑप्शनल एक्सपीरियंस को उपलब्ध करने के लिए अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को अपडेट करने की ‘प्रक्रिया’ में है. जुकरबर्ग ने यह भी स्पष्ट किया कि नई पॉलिसी से किसी यूजर की दोस्तों और परिवार के साथ हुई चैट की प्राइवेसी को नहीं बदला जाएगा. उन्होंने कहा, ‘ये सभी मैसेज एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं, जिसका अर्थ है किआपके मैसेज हम नहीं देख सकते है जब तक कि आप जिस व्यक्ति को मैसेज भेजते हैं, वह खुद उसे शेयर नहीं करता है.’

Related posts

Leave a Comment