राजेंद्र नगर सीट पर उपचुनाव आज, 21 मतदान केंद्रों पर 7 बजे से शुरू हुई वोटिंग

दिल्ली: दिल्ली के राजेंद्र नगर (Rajendra Nagar) विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए कल मतदान किया जाएगा. कल सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो जाएगी जो कि शाम छह बजे तक चलेगी. दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) डॉ रणबीर सिंह ने वोटर्स से कोरोना के नियमों का पालन करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि मतदान के दौरान मतदाता मास्क पहनकर आएं. 

बनाए गए सेल्फी बूथ
डॉ रणबीर सिंह ने बताया कि पोलिंग सेंटर्स पर सेल्फी बूथ भी बनाए गए हैं. यहां वोटर्स सेल्फी लेकर सोशल मीडिया पर डाल सकते हैं. इससे वोटर्स इंप्रेस होंगे और ज्यादा से ज्यादा संख्या में वोट देने आएंगे. मुख्य निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक बुजुर्गों और बुजुर्गों को वोट डालने आने के लिए सुबह छह बजे से ही ई रिक्शा उपलब्ध करवाए जाएंगे.  

इतनी है वोटर्स की संख्या
राजेंद्र नगर विधानसभा क्षेत्र में कुल 64698 मतदाता हैं. इन वोटर्स के लिए 21 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जिनमें कुल पोलिंग बूथ 190 हैं. राजेंद्र नगर उपचुनाव में 1899 मतदाता ऐसे हैं जो पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. बता दें कि इस उपचुनाव के लिए बीजेपी ने राजेश भाटिया, कांग्रेस प्रेमलता और आप ने दुर्गेश पाठक को चुनावी मैदान में उतारा है.

इसलिए हो रहा उपचुनाव
गौरतलब है कि राजेंद्र नगर से विधायक रहे राघव चड्ढा के राज्यसभा जाने के बाद यह सीट खाली हो गई थी. इस कारण यहां उपचुनाव कराए जा रहे हैं. उपचुनाव के लिए मतदान कल होगा और मतगणना 26 जून को होगी. राजेंद्र नगर विधानसभा सीट पर पिछले दो चुनावों से आप का कब्जा रहा है, साल 2015 में इस सीट से विजेंद्र गर्ग विजय ने जीत हासिल की थी और फिर साल 2020 में राघव चड्ढा ने जीत दर्ज की. 

Related posts

Leave a Comment