उपचुनाव के नतीजों का आज होगा ऐलान, 3 लोकसभा और 7 विधानसभा सीटों पर हुआ था मतदान

By-Election Result: लोकसभा की 3 और 7 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के नतीजे आज आएंगे. उत्तर प्रदेश, पंजाब और झारखंड समेत देश के छह राज्यों में ये उपचुनाव हुए थे. जिसके बाद आज सुबह 8 बजे मतगणना शुरू होगी और बाद में नतीजों का ऐलान किया जाएगा. इस उपचुनाव में सबसे अहम सीटें उत्तर प्रदेश की आजमगढ़ (Azamgarh) और रामपुर (Rampur) हैं. दोनों ही लोकसभा सीटों पर कड़ी टक्कर मानी जा रही है.

इन सीटों पर हुआ था उपचुनाव
23 जून को इन सीटों पर मतदान हुआ था. आजमगढ़ और रामपुर सीटें समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव और आजम खान के विधानसभा चुनाव जीतने के बाद खाली हुई हैं. एक लोकसभा सीट पंजाब के संगरूर की है, जिसे भगवंत मान ने राज्य का मुख्यमंत्री बनने के बाद छोड़ा है. जिन 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुए, उनमें दिल्ली की राजेंद्र नगर सीट है जो आम आदमी पार्टी के राघव चड्ढा ने राज्यसभा सदस्य बनने के बाद छोड़ी है. अन्य विधानसभा सीटों में झारखंड की मंदार, आंध्र प्रदेश की अतमाकुर और त्रिपुरा की अगरतला, टाउन बोरदोवाली, सुरमा और जुबराजगनर सीट हैं.

यूपी में इन उम्मीदवारों में टक्कर
बता दें की बीजेपी की तरफ से आजमगढ़ से दिनेश लाल निरहुआ (Dinesh Lal Nirhua) को उम्मीदवार बनाया गया था. वहीं रामपुर सीट से बीजेपी ने घनश्याम लोधी (Ghanshyam Lodhi) को उपचुनाव में उतारा था. घनश्याम लोधी विधानसभा चुनाव से पहले जनवरी में ही में समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) छोड़कर बीजेपी में शामिल हुए थे. आजमगढ़ से सपा ने पूर्व सांसद धर्मेंद्र यादव को अपना प्रत्याशी बनाया था. वहीं बीएसपी ने गुड्डू जमाली को उतारा. रामपुर सीट की बात करें तो सपा से आसिम राजा मैदान में उतरे थे.

Related posts

Leave a Comment