सिसोदिया के घर CBI छापेमारी और AAP की 2024 की तैयारी, केजरीवाल Vs मोदी वाला माहौल बनाने की कोशिश तेज

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सियासी गलियारों में अभी से ही चर्चा तेज हो गई है. चुनाव में अभी करीब दो साल का वक्त है, लेकिन क्षेत्रीय पार्टियों से लेकर राष्ट्रीय स्तर की तमाम पार्टियों के बीच तैयारियां शुरू हो गई हैं. डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के घर सीबीआई रेड (CBI Raids) के बाद आम आदमी पार्टी के तेवर कुछ अलग ही दिख रहे हैं.

आम आदमी पार्टी (AAP) ने 2024 लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2024) में प्रधानमंत्री पद के लिए दावेदार के तौर पर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के नाम का एक तरह से एलान कर दिया है. सांसद संजय सिंह (Sanjay Singh) ने दावा किया है कि 2024 का लोकसभा चुनाव मोदी बनाम केजरीवाल होगा.

मोदी बनाम अरविंद केजरीवाल!

आम आदमी पार्टी ने शुक्रवार को दावा किया कि 2024 का लोकसभा चुनाव बनाम अरविंद केजरीवाल होगा. AAP ने दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के घर पर सीबीआई के छापा मारने के मद्देनजर अगले आम चुनाव में बीजेपी को चुनौती देने वाले सबसे प्रमुख दल के रूप में खुद प्रायोजित करते हुए यह दावा किया. AAP का कहना है कि पीएम मोदी दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और उनके शासन के मॉडल की बढ़ती लोकप्रियता से घबरा गए हैं.

कौन किसकी लोकप्रियता से घबराए?

आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने कहा कि जिस तरह से अरविंद केजरीवाल को बीजेपी के नेता निशाना बना रहे हैं, पार्टी ने देशभर में कहीं न कहीं यह संदेश दिया है कि 2024 का लोकसभा चुनाव AAP बनाम बीजेपी होगा. उन्होंने कहा कि सिसोदिया के आवास पर सीबीआई का छापा साबित करता है कि पीएम मोदी और बीजेपी पंजाब में आप की शानदार जीत के बाद देश में केजरीवाल और उनके शासन के मॉडल की बढ़ती लोकप्रियता से पूरी तरह से घबरा गए हैं. पीएम मोदी ने AAP मंत्रियों के पीछे सीबीआई और ईडी को लगा दिया. हालांकि कई सर्वे में पीएम मोदी की लोकप्रियता पहले नंबर पर बरकरार है.

केजरीवाल का ‘मेक इंडिया नंबर-1’ अभियान

पीएम मोदी ने इस बार स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अगले 25 साल का रोडमैप पेश किया था. पीएम के भाषण के दो दिन बाद ही सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली से मेक इंडिया नंबर-1 अभियान की घोषणा की था. उन्होंने कहा था कि अभियान से जोड़ने के लिए वो देश भर में यात्रा करेंगे. यह 130 करोड़ लोगों का गठबंधन होगा. शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य, महिला अधिकार और कृषि के जरिए जुड़ने की बात कही. इसके तहत हर बच्चे को मुफ्त में अच्छी शिक्षा, मुफ्त में इलाज, हर युवा को रोजगार, महिलाओं को सम्मान और सुरक्षा की बात कही. हर किसान को खेती का पूरा दाम मिले, इस बात पर भी जोर दिया. उन्होंने एक तरह से पीएम मोदी के रेवड़ी कल्चर बयान पर भी सवाल उठाए.

राष्ट्रीय राजनीति में केजरीवाल बनाएंगे जगह?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अब अपनी आम आदमी पार्टी को राष्ट्रीय स्तर तक ले जाने के लिए पूरी कोशिशों में जुट गए हैं. इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि पार्टी कई प्रदेशों में चुनाव लड़ने की रणनीति पर काम कर रही है. बिना किसी गठबंधन के चुनावी मैदान में उतरना भी एक रणनीति का हिस्सा है. इससे ये मैसेज देने की हर संभव कोशिश की जा रही है कि आम आदमी पार्टी (AAP) खुद में एक विकल्प हो सकती है. आने वाले हिमाचल प्रदेश और गुजरात चुनाव के लिए भी पार्टी ने कमर कस ली है. उधर, बीजेपी और उसके सहयोगियों की इस समय 17 राज्यों में सरकार है और पार्टी अपने राजनीतिक इतिहास के शिखर पर है.

केजरीवाल कर रहे हैं 2024 की तैयारी?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) कई राज्यों की विधानसभा चुनावों को सीढ़ी बनाकर 2024 का पहाड़ चढ़ने की कोशिश कर रहे हैं. दिल्ली सरकार के स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम के दौरान अरविंद केजरीवाल ने अपने संबोधन में कहा था कि हमें आज़ादी मिले 75 साल हो गए, लेकिन अभी भी हम काफ़ी पीछे हैं, जबकि कई ऐसे देशों ने बेहद कम समय में काफ़ी सफलता हासिल कर ली है. कुल मिलाकर केजरीवाल अपनी आम आदमी पार्टी (AAP) को राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाने और कई राज्यों के चुनावी मैदान में उतरने के साथ आगामी लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election) की जंग के लिए खुद को तैयार करते नजर आ रहे हैं.

Related posts

Leave a Comment