सिसोदिया से आज पूछताछ करेगी CBI, केजरीवाल बोले- हो सकती है गिरफ्तारी

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया से आज सीबीआई पूछताछ करेगी. इसके लिए उन्हें लगातार दूसरी बार समन भेजा गया है. उन्हें बीते रविवार को भी हाजिर होने को कहा गया था, लेकिन उस समय उन्होंने बजट में व्यस्त होने की बात कहते हुए सीबीआई से हाजिर होने के लिए समय मांग लिया था. इसी क्रम में आज सुबह 11 बजे उन्हें सीबीआई हेडक्वार्टर पहुंचना है. इससे पहले 19 अगस्त 2022 को भी सीबीआई ने सिसोदिया से पूछताछ की थी. जबकि बीते 14 जनवरी को उनके दफ्तर से कागजात जब्त किए गए थे. 10 पॉइंट में जानिए इस मामले में अब तक क्या हुआ.

  • 2 दिन पहले ईडी ने केजरीवाल के करीबी और पीए बिभव से आबकारी घोटाले में पूछताछ की थी. आरोप हैं कि सिसोदिया बिभव समेत केस से जुड़े करीब 36 आरोपियों ने सबूत मिटाने के इरादे से 170 मोबाइल फोन नष्ट किए हैं. जिसका जिक्र एजेंसी ने अपनी सप्लीमेंट्री चार्जशीट में भी किया था.
  • बिभव ने सितंबर 2021 से जुलाई 2022 तक 4 अलग अलग IMEI नम्बरों का इस्तेमाल किया था जिनके बारे में 2 दिन पहले ईडी ने बिभव से पूछताछ की थी. मनीष सिसोदिया के लिए रविवार को हो रही पूछताछ में मुश्किलें हो सकती हैं. दिल्ली के सीबीआई हेड क्वार्टर में होने वाली पूछताछ में उनकी गिरफ्तारी भी हो सकती है.
  • इससे पहले भी सीबीआई और ईडी ने मनीष सिसोदिया के विभिन्न ठिकानों पर छापेमारी की थी. इसमें सिसोदिया का घर और दफ्तर के अलावा उनका बैंक लॉकर शामिल है. हालांकि इस छापेमारी के दौरान सीबीआई और ईडी को ऐसा कुछ नहीं मिला था, कि उन्हें गिरफ्तार किया जा सके.
  • दिल्ली के उपराज्यपाल के निर्देश पर शुरू हुई जांच में अवैध तरीके से रुपए बहाने का मामला भी सामने आया है. इसमें मनी ट्रेल की जांच ईडी कर रही है. बताया जा रहा है कि ईडी के इतिहास में यह अब तक की सबसे बड़ी जांच हैं. पहली बार एक साथ इतने बड़े स्तर पर सर्च और पूछताछ अभियान चलाया गया.
  • मनीष सिसोदिया की पेशी से ठीक पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उनकी गिरफ्तारी की आशंका जाहिर की है. खुद मनीष सिसोदिया भी पिछले रविवार को यह बात कह चुके हैं. उन्होंने दावा किया था कि सीबीआई उन्हें गिरफ्तार करने वाली है, लेकिन वह डरने वालों में नहीं है.
  • बताया जा रहा है कि आबकारी घोटाले में एक अहम किरदार दिनेश अरोड़ा सरकारी गवाह बन गया है. उसके बयान के आधार पर सिसोदिया से दोबारा पूछताछ की जा रही है. बताया जा रहा है कि इस मामले में कई नए तथ्य सामने आए हैं. इन तथ्यों का सत्यापन करने के लिए सिसोदिया को समन किया गया है.
  • आबकारी घोटाले की आंच केवल दिल्ली ही नहीं, हैदराबाद तक पहुंच चुकी है. इस संबंध में सीबीआई तेलंगाना के मुख्यमंत्री केसीआर की बेटी के कविता से भी पूछताछ कर चुकी है. इसके बाद सीबीआई ने के कविता के पूर्व ऑडिटर बुच्ची बाबू को गिरफ्तार किया था. आरोप हैं कि साउथ के कुछ ग्रुप ने इस पालिसी के चलते आप पार्टी के कैंपेन में करीब 100 करोड़ रुपये की किकबैक दी थी. इस कैंपेन के इंचार्ज विजय नायर थे.
  • साल 2021-22 की इस एक्साइज पालिसी के कार्टेलाइजेशन में जिन-जिन लोगों का अहम रोल था, उनमें से ज्यादातर लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है. ये एक्साइज पालिसी ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स यानी GOM के द्वारा बनाई गई थी. इसमे उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, कैलाश गहलोत और जेल में बंद सतेंद्र जैन आदि शामिल थे. सीबीआई ने इसी मंगलवार को सतेंद्र जैन से भी तिहाड़ जेल में पूछताछ की थी.
  • सत्येंद्र जैन और दिनेश अरोड़ा से पूछताछ में कई नई बातें सामने आई हैं. इन सभी बातों की पुष्टि के लिए सीबीआई आज मनीष सिसोदिया को समन जारी किया है. सीबीआई का आरोप है कि इस पालिसी को लागू करने और क्रियान्वयन में मनीष सिसोदिया, के कविता, अभिषेक बोइनपल्ली सभी का अहम रोल था. इन सभी ने सबूत मिटाने के लिए न सिर्फ कई बार फ़ोन बदले, IMEI नंबर और सिम कार्ड भी बदले.
  • जब-जब केस में कुछ डवलपमेंट हो रहे थे, तब सीबीआई ने जांच में पाया कि सिसोदिया ने कथित रूप से करीब 7 बार मोबाइल सेट और सिम कार्ड बदले थे. जिसके बारे पूछताछ जरूरी है. जांच में सामने आया कि ये मोबाइल फ़ोन और सिम कार्ड मनीष सिसोदिया के सेक्रेटरी देवेंद्र शर्मा ने खरीदे थे. देवेंद्र से इस संबंध में पहले ही पूछताछ हो चुकी है.

Related posts

Leave a Comment