दिल्ली-एनसीआर में आज बारिश के आसार, कल से पसीने छुड़ाएगी गर्मी, जानें- मौसम का ताजा अनुमान

दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में रुक-रुक कर हो रही बारिश का दौर रविवार को भी जारी रहेगा. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली में आसमान में बादल छाए रहने के साथ-साथ सामान्य दर्जे की बारिश की संभावना जताई है. वहीं मौसम विभाग ने 8 से 11 अगस्त के दौरान दिल्ली में मौसम शुष्क रहने का पूर्वानुमान लगाया है. हालांकि, इस दौरान हल्के बादल दिख सकते हैं, लेकिन तापमान में भी बढ़ोतरी होगी. ऐसे में गर्मी का सामना करना पड़ेगा.

मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में बारिश का दूसरा दौर 12 अगस्त से शुरू हो सकता है. निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट वेदर के मौसम विज्ञानी महेश पलावत के मुताबिक मानसूनी गर्त इन दिनों मध्य भारत में पहुंच गई है. इस वजह से अभी उत्तर भारत में बारिश की संभावना कम है. इससे पहले शनिवार को दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में बारिश हुई, जिससे उमस भरी गर्मी से राहत मिली. मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार सुबह 8:30 बजे से शनिवार की सुबह 8:30 बजे तक दिल्ली में 9 मिलीमीटर बारिश हुई. नोएडा और गुरुग्राम में भी मौसम कमोबेश इसी तरह का रहेगा.

दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में रविवार को कैसा रहेगा मौसम?

  • दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 1 कम 26.3 और अधिकतम तापमान सामान्य से 1 कम 33.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.
  • हवा में नमी का स्तर 70 से 92 प्रतिशत रहा.
  • दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 31 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आसमान में बादल छाए रहेंगे और सामान्य दर्जे की बारिश के आसार हैं.
  • नोएडा में अधिकतम तापमान 38.2 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.
  • गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 32 और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. बादल छाए रहेंगे और एक या दो बार बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं.

दिल्ली-एनसीआर में बढ़ा ‘वायु प्रदूषण’

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक रविवार की सुबह दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘मध्यम’ श्रेणी में 124 दर्ज हुआ है. वहीं नोएडा  में 108 और  गुरुग्राम में 195 रिकॉर्ड हुआ है. आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

Related posts

Leave a Comment