‘बूस्टर डोज’ को लेकर वैक्सीनेशन ड्राइव में बदलाव,अब रात 10 बजे तक खोले जा सकेंगे सेंटर

Booster Dose Vaccination Centre: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को चिट्ठी लिखकर कहा कि ज़रूरत पड़ने पर कोविड वैक्सीनेशन सेंटर्स रात 10 बजे तक खोले जा सकते हैं. केंद्र ने राज्यों को कहा कि (CVC) कोविड वैक्सीनेशन सेंटर्स की टाइमिंग निर्धारित नहीं का गई है ये जरूरत के हिसाब से तय हो सकती है.

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी राज्यों को चिट्ठी लिखकर कहा कि इंफ्रास्ट्रक्चर अगर हो तो रात 10 बजे तक (CVC) कोविड वैक्सीनेशन सेंटर्स ओपन रह सकते हैं. केंद्र ने कोविड वैक्सीनेशन सेंटर्स की टाइमिंग को लेकर राज्यों की दुविधा पर कहा कि जरूरत पड़ने पर रात 10 बजे तक वैक्सीन लगाई जा सकती है.

आज से बूस्टर डोज का टीकाकरण शुरू

कई राज्यों की तरफ से केंद्र को कहा गया था कि इस बात को लेकर इम्प्रेशन है कि सुबह 8 बजे से रात 8 बजे तक CVC का टाइम है. जिसके बाद केंद्र ने ये चिट्ठी लिखी. बता दें कि ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच देशभर में आज से फ्रंटलाइन वर्कर्स के साथ गंभीर बीमारी से ग्रस्त 60 साल से ऊपर के बुजुर्गों को कोरोना वैक्सीन की प्रीकॉशन डोज दी जा रही है.

वैक्सीनेशन के 9 महीने बाद लगाया जाएगा बूस्टर डोज

कोविड-19 टीके की प्रीकॉशन डोज पहली दो खुराक की तरह ही होगी यानी जिन लोगों ने पहली दो खुराक कोविशील्ड की ली है, उन्हें कोविशील्ड टीका दिया जाएगा और जिन लोगों ने कोवैक्सीन लिया है, उन्हें कोवैक्सीन दिया जाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा हाल ही में जारी दिशानिर्देशों के अनुसार प्रिकॉशन डोज दूसरी खुराक दिए जाने की तारीख से नौ महीने यानी 39 सप्ताह पूरे होने के आधार पर दिए जाएंगे.

Related posts

Leave a Comment