यूपी में कोल्ड डे का अलर्ट, कंपकपा देने वाली ठंड और धुंध से कब मिलेगी राहत?

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड और कोहरे ने लोगों का जीवन को मुश्किल बना दिया है. वहीं, उत्तर प्रदेश के लोग भी ठंड की मार से परेशान हैं. लोग शीतलहर, गलन और कोहरे का ट्रिपल अटैक झेल रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले 3-4 दिन ठंड से राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं. मौसम विभाग ने यूपी के 40 से ज्यादा जिलों में सीवियर कोल्ड का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अनुसार, राजधानी लखनऊ में 15 जनवरी को न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस होने के कारण कोल्ड डे घोषित किया गया है.

वहीं प्रयागराज और गोरखपुर में भी 15 जनवरी को घने कोहरे के साथ न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कानपुर में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस के साथ अत्यंत ठंडा शहर रहा. मौसम विभाग के मुताबिक इन जिलों में आगामी 20 जनवरी तक धूप निकलने के आसार कम हैं और घना कोहरा छाया रहने की संभावना है.

संक्रांति पर भी नहीं मिली राहत
15 जनवरी को ग्रहों के राजा सूर्य का उत्तरायण की स्थिति में जाने से लोगों में सूर्योदय होने की आशा थी. लोग साफ आसमान में पतंगें उड़ाने की तैयारी में थे, लेकिन खराब मौसम के कारण घरों में कैद होकर खुद को ठंड से बचाने की कोशिश कर रहे हैं. कोई अलाव तो कोई गर्म कपड़ों का सहारा ले रहा है.

आम जनजीवन हुआ प्रभावित

रूह कंपाने वाली ठंड का असर लोगों के जनजीवन पर दिख रहा है. ठंड और गलन के कारण बच्चों के स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं. आगरा में 1-5 तक के स्कूलों को 20 जनवरी तक बंद कर दिया गया है और 6-12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल जाने का समय बदल दिया गया है. नोएडा और ग्रेटर नोएडा में स्कूलों की छुट्टी को 16 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है. कड़ाके की ठंड की वजह से प्रशासन ने ये फैसला लिया है.

घने कोहरे और कम विजिबिलिटी के कारण कई उड़ानें और ट्रेनें घंटों देरी से चल रही है. पिछले 2 दिनों में दिल्ली से चलने वाली ज्यादातर ट्रेनें अपने निर्धारित समय से लेट चल रही हैं. इसमें बिहार संपर्क क्रांति एक्सप्रेस, वैशाली एक्सप्रेस, हमसफर, हापुड़ और प्रयागराज एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें शामिल हैं. वहीं, इदिरा गांधी नेशनल एयरपोर्ट से जाने वाली उड़ानों पर भी खराब मौसम का असर देखने को मिला, जिसके कारण यात्रियों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है.

Related posts

Leave a Comment