उत्तर भारत में शीतलहर…दिल्ली-NCR में कोहरा, UP सहित इन 10 राज्यों का जानें मौसम

सर्दियों के दिन अब लदने वाले हैं. मौसम विभाग के मुताबिक कड़ाके की ठंड आज आज की है. कल से मौसम में तेजी से सुधार होने की संभावना है. मौसम विभाग का पूर्वानुमान सही रहा तो, 28 जनवरी के बाद तो लोग शॉल स्वेटर रखने भी शुरू कर देंगे. मंगलवार को दिल्ली एनसीआर में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री से ऊपर रहा. जबकि अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. सुबह के समय हल्का कोहरा भी रहा. वहीं उत्तर पश्चिम दिशा से चलने वाली बर्फीली हवाओं की वजह से काफी गलन का भी एहसास हुआ.

हालांकि भारतीय मौसम विभाग ने संभावना जताई है कि आज रात से मौसम में काफी सुधार नजर आएगा और बुधवार से तापमान में वृद्धि शुरू हो जाएगी. मौसम विभाग ने बुधवार के लिए न्यूनतम न्यूनतम 7 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहने की संभावना जताई है. वहीं अधिकतम तापमान 18 डिग्री के पार रह सकता है. वहीं गुरुवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान क्रमश: 18 डिग्री और 8 डिग्री सेल्सियस से अधिक रह सकता है. मौसम की गतिविधियों पर नजर रखने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर डॉट कॉम के मुताबिक इस समय समुद्र तल से 12.6 किलोमीटर ऊपर 130 से 140 किलोमीटर की जेट स्ट्रीम हवाएं उत्तरी मैदानी इलाकों में चल रही हैं.

घने कोहरे से शून्य हुई विजिबिल्टी
घने कोहरे की वजह से आज उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलावा बिहार और झारखंड के ज्यादातर हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा. इसकी वजह से उत्तर प्रदेश में मथुरा, आगरा, लखनऊ, वाराणसी के अलावा राजस्थान के धौलपुर, जयपुर तथा मध्य प्रदेश में ग्वालियर से लेकर सतना तक विजिबिल्टी शून्य हो गई थी. इसी प्रकार इन राज्यों के बाकी हिस्सों में भी दृश्यता बहुत कम रही.

कई राज्यों में हुई बारिश
इसके चलते ओडिशा के अलावा छत्तीसगढ़, दक्षिणी केरल, सिक्किम, असम और लक्षद्वीप के कुछ हिस्सों में कहीं धीमी तो कहीं तेज बारिश हुई है. वहीं पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में कोहरा छाया रहा. यही स्थिति बिहार, राजस्थान व मध्य प्रदेश के बड़े हिस्से में देखने को मिली. इसके चलते इन सभी जगहों पर कोल्डडे रहा. राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब और हरियाणा के बड़े हिस्से में गंभीर शीत लहर की स्थिति देखी गई है. जबकि उत्तराखंड में एक-दो स्थानों पर ग्राउंड फ्रॉस्ट की स्थिति बन गई थी.

आज भी कई राज्यों में कोल्डडे
मौसम विभाग ने आज ओडिशा और छत्तीसगढ़ के अलावा आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, विदर्भ, केरल, लक्षद्वीप और सिक्किम में कई जगह हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. संभावना है कि आज पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाया रह सकता है. रिपोर्ट में बताया गया है कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तरी राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में कोल्डडे भी हो सकता है. मौसम विभाग के मुताबिक 28 जनवरी के बाद फागुनी बयार चलने की संभावना है. इससे और तेजी से गर्मी का आगमन होगा.

Related posts

Leave a Comment