कांग्रेस पर टिप्पणी KCR को पड़ी महंगी, EC ने 18 अप्रैल तक मांगा जवाब

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए राजनीतिक पार्टियां जमकर प्रचार कर रही हैं और एक-दूसरे के ऊपर आरोप-प्रत्यारोप लगा रही हैं. इस बीच तेलंगाना के पूर्व मुख्यमंत्री व भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) के अध्यक्ष के.चंद्रशेखर राव की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. दरअसल, एक टिप्पणी को लेकर चुनाव आयोग ने उन्हें नोटिस जारी किया है और उनसे जवाब मांगा है.

चुनाव आयोग ने केसीआर को 5 अप्रैल को सिरसिला में कांग्रेस पार्टी के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी पर नोटिस जारी किया है. आयोग ने उनसे 18 अप्रैल की सुबह 11 बजे तक टिप्पणी के संबंध में अपना रुख स्पष्ट करने के लिए कहा है. कांग्रेस नेता जी निरंजन की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए आयोग ने कहा कि केसीआर ने 5 अप्रैल को सिरसिला में अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस की आलोचना करते हुए आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन किया.

आयोग ने यह भी कहा कि केसीआर को उनके भाषण के संबंध में पहले भी कई सलाह और निर्देश जारी किए गए थे. आयोग को 6 अप्रैल को तेलंगाना प्रदेश कांग्रेस कमेटी के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जी निरंजन से एक शिकायत मिली थी, जिसमें यह आरोप लगाया गया था कि केसीआर ने सिरसिला में अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस के खिलाफ अभद्र, अपमानजनक और आपत्तिजनक आरोप लगाए थे.

चुनाव आयोग ने अब तक कितनी शिकायतों पर लिया एक्शन
आयोग ने सख्त लहजे में कहा है कि निर्धारित समय के भीतर केसीआर की ओर से कोई जवाब नहीं मिलने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इस बीच, चुनाव आयोग ने को लोकसभा के आम चुनावों की घोषणा के साथ 16 मार्च से आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से लिए गए एक्शन की को सूचीबद्ध किया है. उसने बताया है कि अब तक कुल शिकायतों में से 51 बीजेपी से मिली थीं, जिनमें से 38 मामलों में कार्रवाई की गई. वहीं, कांग्रेस की ओर से 59 शिकायतें मिली थीं, जिनमें से 51 मामलों में कार्रवाई हुई है. इसके अलावा अन्य पक्षों से 90 शिकायतें मिलीं, जिनमें से 80 मामलों में कार्रवाई की गई है.

Related posts

Leave a Comment