मध्य प्रदेश चुनाव में आमने-सामने कांग्रेस और समाजवादी पार्टी, जारी की ‘पक्के वादों’ की लिस्ट

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए समाज पार्टी ने बीते मंगलवार को पक्के वादों (घोषणापत्र) का ऐलान कर दिया है. सपा ने राज्य की 230 विधानसभा सीटों में करीब 10-12 सीटों पर चुनाव लड़ने पर विचार कर रही है , जिसमें से पार्टी ने 9 सीटों पर अपने प्रत्याशी भी घोषित कर दिए हैं. इनमें निवाड़ी और छतरपुर की दो सीटें, दतिया और सीधी जिले की दो सीटें शामिल हैं.

समाजवादी के प्रवक्ता राजेन्द्र चौधरी के मुताबिक पार्टी अध्यक्ष ने राज्य के लिए पक्के वादों को जारी कर दिया है, जो महज एक घोषणा पत्र नहीं बल्कि ये वो वादे हैं, जिन्हें सपा अपने उम्मीदवारों की जीत के बाद प्राथमिकता के तौर पर सबसे पहले पूरा करेगी.

सपा ने प्रदेश की जनता से किया पक्का वादा
सपा ने प्रदेश की जनता से पक्का वादा किया है, जिसके मुताबिक सपा पिछड़े, दलित, अल्पसंख्यक (पीडीए) और आदिवासियों को उनका अधिकार और सम्मान दिलाएगी. राज्य में जाति जनगणना होगी और सभी को उनकी आबादी के अनुपात में हिस्सेदारी मिलेगी, पिछड़े वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा वहीं महिलाओं के लिए समाजवादी पेंशन योजना शुरू की जाएगी’.

300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा
प्रवक्ता ने कहा कि सपा के ‘पक्के वादों’ में महिलाओं के खिलाफ अपराध रोकने के लिए उत्तर प्रदेश की सपा सरकार के दौरान शुरू की गयी ‘1090 सेवा’ की तर्ज पर एक त्वरित प्रतिक्रिया तंत्र बनाने, मेधावी छात्रों को लैपटॉप देने, पुरानी पेंशन योजना बहाल करने के साथ ही सभी को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने और किसानों को उनकी फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य देने के साथ-साथ युवाओं को रोजगार की गारंटी देने आदि के वादे भी शामिल रहैं.

10-12 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है सपा
इंडिया गठबंधन के साथ तालमेल को लेकर समाजवादी प्रवक्ता ने कहा कि इंडिया गठबंधन लोकसभा चुनाव के लिए है, राज्य विधानसभा चुनावों में इस पर अमल करने में परेशानी हो रही है. उन्होंने कहा कहा कि सूबे में कांग्रेस सभी 230 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. ऐसे में सपा भी 10-12 सीटों पर चुनाव लड़ने का मन बना रही है.

2018 में सपा को मिली थी 1 सीट
आपको बता दें कि मध्यप्रदेश की 230 विधानसभी सीटों पर 17 नवंबर को मतदान किया जाएगा जबकि 3 दिसंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे. गौरतलब है कि 2018 के विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी ने एक सीट पर जीत दर्ज की थी.

Related posts

Leave a Comment