कांग्रेस विधायक ने 500 और 2000 के नोट से महात्मा गांधी की तस्वीर हटाने की मांग की, PM मोदी को लिखा पत्र

Rajasthan News: राजस्थान में भ्रष्टाचार के मामलों में लगातार बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है. ऐसे में एक कांग्रेसी विधायक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर मांग की है कि 500 ​​और 2,000 रुपये के नोटों से महात्मा गांधी की तस्वीर हटा दी जाए. उनका कहना है कि नोटों का इस्तेमाल भ्रष्टाचार के लिए हो रहा है जिससे महात्मा गांधी का अपमान हो रहा है.

राजस्थान में भ्रष्टाचार के मामलों की ओर ध्यान आकर्षित करते हुए, राज्य में सत्ताधारी दल कांग्रेस के विधायक भरत सिंह कुंदनपुर ने कहा कि जनवरी 2019 से 31 दिसंबर 2020 के बीच कुल 616 भ्रष्टाचार के मामले दर्ज किए गए, जिनमें प्रतिदिन औसतन दो मामले दर्ज किए गए.

“गांधी की तस्वीर का इस्तेमाल छोटे नोटों पर ही किया जाना चाहिए”

कांग्रेस विधायक ने 2 अक्टूबर को गांधी की 152 वीं जयंती के मौके पर पीएम मोदी को अपना एक पत्र भेजा था. जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री से हाई वैल्यू की करेंसी नोटों पर गांधी जी के तस्वीर को उनके प्रतिष्ठित चश्मे की तस्वीर के साथ बदलने का आग्रह किया. सांगोद विधायक ने कहा कि गांधी का चित्र केवल 5 रुपये, 10 रुपये, 50 रुपये, 100 रुपये और 200 रुपये के नोटों पर ही रखा जाना चाहिए क्योंकि वे गरीबों द्वारा व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं और गांधी ने जीवन भर निराश्रितों के लिए काम किया.

उन्होंने कहा, ‘मेरा सुझाव है कि 500 ​​और 2,000 रुपये के नोटों पर गांधी के चश्मे की तस्वीर का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा अशोक चक्र को भी इस काम के लिए प्रभावी ढंग से इस्तेमाल किया जा सकता है.’ कांग्रेस विधायक कुंदनपुर ने अपने पत्र में कहा कि पिछले साढ़े सात दशकों में भ्रष्टाचार पूरे देश में फैला है.

उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी सत्य के प्रतीक हैं और गांधी की तस्वीर 500 और 2,000 रुपये के नोटों पर छपी है, जो आमतौर पर भ्रष्टाचार और रिश्वत के बदले में इस्तेमाल की जाती हैं. जिससे महात्मा गांधी का अपमान हो रही है. उनका कहना है कि 500 और 2,000 रुपये के नोटों से गांधी की तस्वीर हटा दी जानी चाहिए और इसका इस्तेमाल गरीबों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले छोटे नोटों पर ही किया जाना चाहिए.

Related posts

Leave a Comment