रामेश्वरम में बन रहा है भारत का पहला वर्टिकल लिफ्ट सी ब्रिज

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को तमिलनाडु के रामेश्वरम में नए पंबन पुल की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर साझा की. यह भारत का पहला वर्टिकल लिफ्ट सी ब्रिज है, इसे सितंबर साल 2021 तक पूरा किया जाना था, लेकिन कोरोना के कारण इसमें देर हो गई. अब यह ब्रिज मार्च 2022 तक बनकर पूरा होगा. केंद्रिय मंत्री द्वारा साझा की गई तस्वीरों में एक साफ नीले आकाश के नीचे साइट पर तैनात श्रमिक और मशीनरी काम करते हुए दिख रहे हैं.

भारतीय रेलवे द्वारा बनाया जा रहा 2.05 किलोमीटर का यह पुल रामेश्वरम के मुख्य रास्तों को जोड़ने का काम करेगा. मौजूदा पंबन रेल ब्रिज जो रामेश्वरम को भारत के मुख्य रास्तों से जोड़ता है वह 105 साल पुराना है.

केंद्रींय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने तस्वीरें शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, “नया पंबन ब्रिज, भारत का पहला वर्टिकल लिफ्ट रेलवे सी ब्रिज, टारगेट मार्च २०२१

2 किलोमीटर से अधिक लंबी इस शानदार पुल को बनाने में तकरीबन 250 करोड़ रुपये खर्च होंगे. इस नए पुल में शेजर रोलिंग लिफ्ट तकनीक है जिससे बड़े पानी के जहाजों को गुजरने के लिए पुल क्षैतिज रूप से खुलेगा. पुल के दोनों छोर पर सेंसर दिया हुआ है. हालांकि पुराने पुल में जहाजों को गुजरने के लिए सर्जन स्पैन दिया गया था लेकिन उसे हाथ की मदद से ऑपरेट किया जाता था. वहीं नए पुल को इलेक्ट्रो-मेकेनिकल कंट्रोल्ड सिस्टम से ऑपरेट किया जाएगा.

हाल ही रेल मंत्रालय ने भी ट्वीट करके पंबन ब्रिज की तस्वीरें शेयर की थी. मंत्रालय ने बताया कि यह “यह दोहरे ट्रैक वाला अत्याधुनिक पुल देश का पहला ऊर्ध्वाधर लिफ्ट रेलवे सी ब्रिज होगा यह मार्च 2022 तक पूरा बनकर पूरा हो जाएगा.

Related posts

Leave a Comment