देश-दुनिया में कोरोना का खतरा:चीन के लोगों में आई हर्ड इम्यूनिटी

चीन में कोरोना की खतरनाक लहर आने के बाद हालात धीरे-धीरे सुधर रहे हैं। चीन के एक स्वास्थ्य अधिकारी का कहना है कि देश के लोगों में टेंपररी हर्ड इम्यूनिटी आ गई है। इसका मतलब कि यहां की आधे से ज्यादा आबादी कोरोना से संक्रमित हो चुकी है और वायरस के साथ जीना सीख रही है।अमेरिका: 11 मई को कोरोना इमरजेंसी खत्म होगी व्हाइट हाउस का कहना है कि अमेरिका में 11 मई को कोरोना इमरजेंसी खत्म करने का ऐलान कर दिया जाएगा। यहां बीमारी से जुड़ी दो इमरजेंसी लगाई गई थीं। पहली- नेशनल इमरजेंसी और दूसरी- पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी। वहीं अमेरिकी हेल्थ एजेंसी के अनुसार देश में अब भी हर दिन 500 लोगों की कोरोना से मौत हो रही है।

इटली: चीनी यात्रियों के लिए प्रतिबंध कम होंगे
इटली की सरकार जल्द ही चीन से आने वाले यात्रियों के लिए कोरोना प्रोटोकॉल की सख्ती को कम करेगी। 28 दिसंबर 2022 को लगाए गए प्रतिबंधों में यात्रियों के लिए कोरोना टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया था। साथ ही उन्हें फ्लाइट से 48 घंटे पहले की नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट दिखाना भी जरूरी था। नए ऑर्डर में एयरपोर्ट पर कोरोना टेस्टिंग जरूरी के बजाय रैंडम कर दी जाएगी।

साउथ कोरिया: PM बोले- प्रतिबंध जल्द खत्म हो सकते हैं
साउथ कोरिया के प्रधानमंत्री ने बताया कि चीनी यात्रियों पर लगे वीजा रिस्ट्रिक्शंस को जल्द ही हटाया जा सकता है। वहीं नए नियमों के मुताबिक, अब देश में इंडोर प्लेसेस में मास्क पहनने की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है। ऐसा कोरोना के डेली केसेस में कमी आने की वजह से हुआ है।

इसके पहले चीन की हेल्थ एजेंसी ने एक रिपोर्ट में कहा था कि जीरो-कोविड पॉलिसी खत्म होने के बाद देश की 80% आबादी वायरस की चपेट में आ चुकी है। यहां दिसंबर में ही कोरोना का पीक आ गया था और जनवरी में कोरोना के मामलों का डाउनवर्ड ट्रेंड देखा गया है।

पहले जानिए भारत में कोरोना की स्थिति…
भारत में रविवार को कोरोना के 66 नए मामले सामने आए। हेल्थ मिनिस्ट्री के आंकड़ों के मुताबिक, देश में अभी 1,755 एक्टिव केस हैं। महामारी की शुरुआत से अब तक देश में 5.3 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। साथ ही 4 करोड़ से ज्यादा लोग वायरस से संक्रमित हो चुके हैं।

फ्रांस: चीनी यात्रियों के लिए 15 फरवरी के बाद कोरोना टेस्ट खत्म
फ्रांस में चीन से आने वाले यात्रियों के लिए 15 फरवरी तक कोरोना टेस्ट जरूरी कर दिया गया है। इससे पहले टेस्ट को 1 फरवरी से खत्म करने की बात कही गई थी। फ्रांस का कहना है कि चीन में कोरोना के हालात देखते हुए यह फैसला लिया गया है। इसके अलावा, फ्लाइट में 6 साल की उम्र से बड़े सभी लोगों को मास्क पहनना भी जरूरी है।

कोरोना को पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित हुए 3 साल पूरे
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 30 जनवरी को कोविड-19 को पहली बार दुनिया के लिए पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया था। घोषणा के तीन साल पूरे होने पर WHO ने सोंबवार को कहा कि कोरोना अब भी हम सबके लिए हाई अलर्ट है। हेल्थ एजेंसी ने बताया कि इस बीमारी ने दुनियाभर में अब तक लगभग 60 लाख 80 हजार लोगों की जान ली है। कोरोना के नकारात्मक प्रभावों से बचने के लिए हमें अब भी सतर्क रहने की जरूरत है।

दुनिया में 67 करोड़ से ज्यादा मामले
कोरोना worldometer के मुताबिक, दुनिया में अब तक 67 करोड़ 51 लाख 23 हजार 901 मामले सामने आ चुके हैं। 11 जनवरी 2020 को चीन के वुहान में 61 साल के बुजुर्ग की मौत हुई थी। ये दुनिया में कोरोना से होने वाली पहली मौत थी। इसके बाद मौत का सिलसिला बढ़ने लगा। अब तक 67 लाख 61 हजार 693 मौतें हो चुकी हैं।

Related posts

Leave a Comment