जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश या बर्फबारी की संभावना

नई दिल्ली: आज जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और कुछ हिस्सों में हल्की बारिश या बर्फबारी जारी रहने की संभावना है. उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में 20-30 किमी प्रति घंटे की तेज़ सतही हवा चलने की संभावना है. एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 02 फरवरी से 04 फरवरी तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है. इसके प्रभाव में, जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी की संभावना रहेगी.

हिमाचल में तीन राष्ट्रीय राजमार्ग सहित 350 से अधिक सड़कें बंद
हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले और जनजातीय इलाकों में हुई ताजा बर्फबारी की वजह से तीन राष्ट्रीय राजमार्ग सहित 350 से अधिक सड़कें यातायात के लिए बंद हो गईं हैं. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पिछले 24 घंटों में, बर्फबारी के कारण बंद 450 से अधिक सड़कों में से 140 को खोल दिया गया है. 357 सड़कें अभी भी बंद हैं. लाहौल-स्पीति में सबसे अधिक 154 सड़कें, शिमला में 86, किन्नौर में 73, कुल्लू में 26, चंबा में 13, मंडी में तीन और कांगड़ा जिले में दो सड़कें अवरुद्ध हैं. राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र के आंकड़ों के अनुसार, राज्य भर में 540 ट्रांसफार्मर और 34 जलापूर्ति योजनाएं भी बाधित हुईं हैं. किन्नौर जिले के पूह और काल्पा में क्रमश: 11 और 8.6 सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है. वहीं शिमला के खादराला में छह सेंटीमीटर, लाहौल-स्पीति के कुकुमसेरी और केलांग में क्रमश: 4.8 सेंटीमीटर और तीन सेंटीमीटर बर्फबारी हुई है.

कश्मीर में हवाई सेवाएं बहाल, श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग अब भी बंद
कश्मीर में हवाई सेवाएं मंगलवार को बहाल कर दी गईं. बर्फबारी के कारण सेवाएं एक दिन पहले बाधित हो गईं थी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. हालांकि, कई जगहों पर बर्फबारी और भूस्खलन के कारण श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग अब भी बंद है. मौसम विज्ञान विभाग ने बुधवार तक बादल छाए रहने और शनिवार तक मौसम शुष्क रहने का पूर्वानुमान लगाया है. विभाग ने रविवार को अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश/बर्फबारी की संभावना व्यक्त की है.

राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में घना कोहरा छाया, तापमान में गिरावट
पिछले दिनों हुई बारिश के बाद मंगलवार सुबह राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा और यातायात सहित आम जनजीवन प्रभावित हुआ. मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि मंगलवार सुबह उपग्रह से प्राप्त चित्र में राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में घना कोहरा छाया हुआ दिख रहा है. इस दौरान राजधानी जयपुर के हवाई अड्डे पर दृश्यता 50 मीटर दर्ज की गई. घने कोहरे के कारण विशेष रूप से राजमार्गों पर यातायात प्रभावित हुआ.

Related posts

Leave a Comment