लोकसभा चुनाव से पहले मोदी सरकार का आखिरी पूर्ण बजट आज,आम लोगों को ये खास उम्मीदें

नई दिल्ली: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज संसद में 2023-24 का केंद्रीय बजट पेश करेंगी, जो मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट है. इस साल का बजट बहुत मायने रखता है क्योंकि देश में अप्रैल-मई 2024 में अगला लोकसभा चुनाव होना है. इस साल के बजट सत्र में 6 अप्रैल तक 27 बैठकें होने जा रही हैं, जिसमें बजट कागजात की जांच के लिए एक महीने का अवकाश होगा. सत्र का पहला भाग 13 फरवरी को समाप्त होगा. बजट सत्र के दूसरे भाग के लिए संसद 12 मार्च को फिर से शुरू होगी और 6 अप्रैल को समाप्त होगी.

संसद का बजट सत्र मंगलवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ. फिर केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2022-23 के लिए आर्थिक सर्वेक्षण पेश किया. आर्थिक सर्वेक्षण में कहा गया है कि कोविड महामारी से भारत का आर्थिक सुधार पूरा हो गया है और आने वाले वित्तीय वर्ष 2023-24 में अर्थव्यवस्था के 6 प्रतिशत से 6.8 प्रतिशत के दायरे में बढ़ने की उम्मीद है. यह इस वित्त वर्ष में 7 प्रतिशत और 2021-22 में 8.7 प्रतिशत की तुलना में है. पिछले दो केंद्रीय बजटों की तरह, केंद्रीय बजट 2023-24 भी कागज रहित रूप में दिया जाएगा.

मिडिल क्लास को टैक्स में छूट की उम्मीद
मध्यवर्गीय परिवार को वित्तमंत्री से उम्मीद है कि इस बार उन्हें टैक्स में थोड़ी राहत मिलेगा. मिडिल क्लास बढ़ती महंगाई के बीच इनकम टैक्स में छूट की उम्मीद कर रहा है.

गृहणियों ने कहा है कि बढ़ती महंगाई उनके घरेलू बजट को खा रही है, जिससे उनके लिए अपने खर्चों पर लगाम लगाना मुश्किल हो गया है. उन्होंने कहा कि आवश्यक खाद्य पदार्थों और एलपीजी सिलेंडरों की बढ़ती कीमतों ने उनकी परेशानी बढ़ा दी है. तो सरकार को इस पर ध्यान देना चाहिए.

ट्रेन का किराया ना बढ़े- रेल यात्री
केंद्रीय बजट में रेल बजट भी शामिल है, आम लोगों को उम्मीद है कि, “रेलवे को देखना चाहिए कि ट्रेन का किराया न बढ़े. साथ ही, पिछले कुछ वर्षों में बढ़े हुए किराए को नियंत्रित किया जाना चाहिए. प्लेटफॉर्म टिकट की दर 50 रुपये से घटाकर 10 रुपये कर दी गई है, हम चाहते हैं कि इसे और कम किया जाए.”

यात्रियों ने वंदे भारत ट्रेनों और बुलेट ट्रेन परियोजना को लेकर भी काफी उत्साह है. कई लोगों ने कहा कि वंदे भारत ट्रेनें देश की सभी राजधानियों से चलाई जानी चाहिए. रेलवे को अभी भी ट्रेनों की साफ-सफाई पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है. साथ ही कोविड के समय बंद की गई ट्रेनों को फिर से चालू किया जाए. नियमित रेल यात्रियों ने भी देश भर में ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की मांग की.

परीक्षाओं में शामिल होने के लिए अलग से चलाई जाए ट्रेन- छात्र
छात्रों ने मांग की कि रेलवे अलग से ट्रेन चलाए ताकि उनके लिए बाहरी परीक्षाओं में शामिल होना आसान हो सके. उन्होंने कहा कि उन्हें अक्सर प्रतिस्पर्धी या अन्य परीक्षाओं में बैठने के लिए दूसरे शहरों की यात्रा करनी पड़ती है और नियमित यात्री ट्रेनों में सीट बुक करना मुश्किल हो जाता है.

यात्रियों ने कहा कि रेल बजट में ट्रेनों में बेहतर भोजन की व्यवस्था सुनिश्चित करने पर भी ध्यान देना चाहिए. रेल यात्रियों को सुरक्षा और स्वच्छता के लिए अधिक बजटीय धन आवंटित किए जाने की उम्मीद है. उन्होंने कहा, “मैं चाहता हूं कि सरकार यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करे और उन्हें रेलवे नेटवर्क को सुरक्षित करने और इसे दुर्घटनाओं की संभावना कम करने के लिए और अधिक धन का निवेश करना चाहिए. ट्रेनों की संख्या और आवृत्ति भी होनी चाहिए.”

उद्योगपतियों को भी वित्त मंत्री से राहत की उम्मीद
केंद्रीय बजट 2023 को लेकर जनता की बढ़ती उम्मीदों के बीच देश के शीर्ष उद्योगपतियों ने केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के लिए अपने सुझाव भी रखे हैं. अरिहंत इंफ्रास्ट्रक्चर के सीएमडी अशोक छाजेर ने एएनआई को बताया कि सरकार को होम लोन की दरों को कम करने पर ध्यान देना चाहिए. उन्होंने कहा कि, “सरकार को होम लोन दरों को कम करना चाहिए. किफायती आवास खंड, जिसे 45 लाख रुपये पर कैप किया गया है, उसे 60-75 लाख रुपये में बदला जाना चाहिए, जो कि मेट्रो शहरों और 2-स्तरीय शहरों में एक घर की औसत लागत है.”

वहीं हीरानंदानी ग्रुप के एमडी, निरंजन हीरानंदानी ने कहा कि बजट में सड़कों, रेलवे, बंदरगाहों, हवाई अड्डों और राजमार्गों के साथ-साथ झुग्गी पुनर्वास योजनाओं में और निवेश पर ध्यान देना चाहिए. उन्होंने कहा कि अगर मल्टीमॉडल ट्रांसपोर्ट अगले 2-3 साल में सफल हो जाता है तो देश में हर वस्तु के लिए लॉजिस्टिक्स लागत को 3-4 फीसदी तक कम किया जा सकता है. उन्होंने कहा, “भारत में रसद लागत 13 प्रतिशत है. यदि हमारे बहु-मॉडल परिवहन मामले अगले 2-3 वर्षों में सफल हो जाते हैं, तो हम देश में प्रत्येक वस्तु के लिए रसद लागत को 3-4 प्रतिशत तक कम कर सकते हैं.”

‘स्वास्थ्य के बुनियादी ढांचे के लिए खर्च में हो वृद्धि
इस क्षेत्र के विशेषज्ञों ने कहा कि आगामी बजट 2023 से स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र की एक प्रमुख उम्मीद स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे पर खर्च में वृद्धि है. कोविड महामारी को ध्यान में रखते हुए, बजट 2021-2022 और 2022-2023 देश के स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र पर केंद्रित है. बजट 2022-2023 के दौरान, केंद्र ने अपने बजट में राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य पारिस्थितिकी तंत्र के लिए एक खुला मंच शुरू करने की घोषणा की, जिसमें स्वास्थ्य प्रदाताओं और स्वास्थ्य सुविधाओं की डिजिटल रजिस्ट्रियां, अद्वितीय स्वास्थ्य पहचान और स्वास्थ्य सुविधाओं तक सार्वभौमिक पहुंच शामिल है.

इसके अलावा, सीतारमण ने नेशनल टेली मेंटल हेल्थ प्रोग्राम के लॉन्च पर भी प्रकाश डाला, जिसमें व्यक्तियों और परिवारों की मानसिक भलाई के लिए 23 टेलीसेंटर का नेटवर्क बनाना शामिल था.

डॉ. आशुतोष रघुवंशी, वरिष्ठ उपाध्यक्ष, नैटहेल्थ और एमडी और सीईओ, फोर्टिस हेल्थकेयर के अनुसार, “भारत चिकित्सा पर्यटन के लिए विश्व स्तर पर सबसे पसंदीदा स्थलों में से एक है और इसलिए, एमवीटी एक संगठित क्षेत्र के रूप में भारत में चिकित्सा मूल्य यात्रा को बढ़ावा देने, विकसित करने के लिए नीतिगत समर्थन बढ़ाने की आवश्यकता है.”

आईएमए ने सरकार को दिए सुझाव
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) ने हाल ही में बजट के लिए भारत सरकार को बारह सुझाव दिए हैं. IMA को लगता है कि ऐसा करने का उपयुक्त समय आ गया है. उम्मीद है कि भारत सरकार इस स्मारकीय कदम को उठाने में सक्षम होगी. सुरक्षित जल, स्वच्छता, पोषण, प्राथमिक शिक्षा के साथ-साथ गरीबी उन्मूलन सहित स्वास्थ्य तक सार्वभौमिक पहुंच समाज और राष्ट्र की भलाई के मार्ग की आधारशिला है. लोगों के कल्याण के के लिए सुशासन की अवधारणा का अर्थ इन सेवाओं को एक छत के नीचे एक साथ जोड़ना हो सकता है. कम से कम पेयजल, स्वच्छता और गरीबी उन्मूलन को स्वास्थ्य मंत्रालय के रूप में स्वास्थ्य के साथ जोड़ा जाना चाहिए.

रियल एस्टेट को सरकार से आस
रियल एस्टेट उद्योग के विशेषज्ञों और हितधारकों को सरकार से बहुत उम्मीदें हैं क्योंकि उन्हें कई सुधारों और पहलों की उम्मीद है जो रियल एस्टेट बाजार को बढ़ावा देने और क्षेत्र में निवेश को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकते हैं. रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए ब्याज का क्षेत्र कर प्रोत्साहन है. रियल एस्टेट डेवलपर्स और निवेशक टैक्स ब्रेक और अन्य वित्तीय प्रोत्साहनों की उम्मीद कर रहे हैं, जो नई परियोजनाओं के विकास की लागत को कम करने में मदद कर सकते हैं और इसे उनके लिए अधिक लाभदायक बना सकते हैं. यह इस क्षेत्र में अधिक निवेश को भी प्रोत्साहित कर सकता है और समग्र रूप से अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए फोकस का एक अन्य प्रमुख क्षेत्र किफायती आवास है. उद्योग के विशेषज्ञों ने कहा कि कई लोग रहने की बढ़ती लागत और अचल संपत्ति की बढ़ती कीमतों के साथ किफायती आवास विकल्प खोजने के लिए संघर्ष कर रहे हैं. उम्मीद की जाती है कि सरकार किफायती आवास परियोजनाओं के लिए नई पहल और धन की घोषणा करेगी, ताकि उन्हें व्यापक श्रेणी के लोगों के लिए अधिक सुलभ बनाया जा सके.

Related posts

Leave a Comment