चक्रवाती तूफान ‘Jawad’ पड़ा कमजोर, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल को राहत

Jawad Cyclone Status: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि चक्रवाती तूफान ‘जवाद’ शनिवार को कमजोर होकर एक गहरे दबाव में बदल गया और रविवार को पुरी पहुंचने तक इसके और कमजोर पड़ने की संभावना है. यह आंध्र प्रदेश, ओडिशा और पश्चिम बंगाल के लिए राहत की बात है.

मौसम विभाग ने कहा कि चक्रवाती तूफान कमजोर होकर एक गहरे दबाव में बदल गया है और यह शाम 5:30 बजे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर, विशाखापत्तनम, आंध्र प्रदेश से लगभग 180 किमी पूर्व-दक्षिण पूर्व में और पुरी, ओडिशा से 330 किमी दक्षिण-दक्षिण-पश्चिम में यह केंद्रित था.

विभाग ने कहा, ‘इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और रविवार सुबह तक इसके और कमजोर होकर दबाव में बदलने की संभावना है. इसके रविवार दोपहर के आसपास पुरी के निकट पहुंचने की संभावना है. इसके बाद, इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर ओडिशा के तट के साथ पश्चिम बंगाल के तट की ओर बढ़ने व अगले 24 घंटों के दौरान इसके और कमजोर होकर निम्न दबाव के क्षेत्र में बदलने की संभावना है.’ सऊदी अरब ने चक्रवात का नाम ‘जवाद’ रखा है, जिसका मतलब उदार या दयालु से है.

बीते 30 नवंबर को अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना था. आईएमडी ने कहा कि यह दो दिसंबर को एक दबाव के क्षेत्र में और शुक्रवार की सुबह गहरे दबाव के क्षेत्र में बदल गया और शुक्रवार दोपहर यह चक्रवात में तब्दील हो गया.

आईएमडी ने रविवार को पश्चिम बंगाल में गंगा के तटों से लगते क्षेत्रों और उत्तरी ओडिशा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और रविवार और सोमवार को असम, मेघालय और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा का अनुमान जताया है. आईएमडी ने रविवार तक बंगाल की मध्य और उत्तरी खाड़ी में नौका और मछुआरों के लिए समुद्री स्थिति प्रतिकूल रहेगी.

Related posts

Leave a Comment