Digital Payment के फर्जी स्क्रीनशॉट को दिखाकर ठगी करने वाला गिरफ्तार, आरोपी तक ऐसे पहुंची पुलिस…

Crime News: अगर आप व्यापार करते हैं और किसी ग्राहक से डिजिटल वॉलेट के माध्यम से पैसा ले रहे हैं तो एक बार उसके द्वारा दिखाए गए स्क्रीनशॉट या फिर पेमेंट की डिटेल को तुरंत जांच लें. हो सकता है कि कोई आपको फर्जी स्क्रीनशॉट दिखाकर आपसे कीमती वस्तु ठग ले. ऐसे ही एक ठग को सेंट्रल जिले के साइबर थाने ने गिरफ्तार किया है.

ये शातिर ठग ऑनलाइन पेमेंट के नाम पर इलेक्ट्रॉनिक शोरूम वालों को चुना लगा रहा था. ये ठग मोबाइल के माध्यम से यूपीआई/वॉलेट पेमेंट करने का दावा करते हुए एक स्क्रीनशॉट दुकानदारों को दिखाया करता था और उसके बदले में महंगे मोबाइल ले लिया करता था, लेकिन जब दुकानदार उस पेमेंट की डिटेल को वेरिफाई करते तो पता चलता कि उनके खाते में कोई पैसा ट्रांसफर नहीं हुआ है. पुलिस अब आरोपी से पूछताछ कर ये पता लगाने का प्रयास कर रही है कि आखिर इस ठग ने किन-किन जगहों पर कितने लोगों को ठगा है.

क्या है मामला

सेंट्रल जिले की डीसीपी श्वेता सिंह चौहान ने बताया कि साइबर सेल थाने को शिकायत मिली थी कि राजेंद्र नगर इलाके में मोबाइल की दुकान चलाने वाले मोहसिन खान के साथ ठगी की गई है. एक व्यक्ति जो उनकी दुकान पर ग्राहक बनकर आया था, उसने उनकी दुकान से एक महंगा मोबाइल फोन खरीदा, जिसकी पेमेंट उसने डिजिटल ऐप के माध्यम से करने का दावा किया और उसके बदले में एक स्क्रीनशॉट दिखाया.

स्क्रीनशॉट देखने के बाद मोहसिन खान को लगा कि पैसा उनके वॉलेट में ट्रांसफर हो गया होगा. लेकिन जब उन्होंने बैंक डिटेल चेक की तो पैसा उनके अकाउंट में नहीं आया था, जिसके बाद उन्होंने इस मामले की शिकायत पुलिस को की. साइबर थाना पुलिस ने मामले की जांच करते हुए रमेश नगर इलाके में रहने वाले एक युवक को पूछताछ के लिए बुलाया. उसके पास से वह मोबाइल भी बरामद किया गया जो मोहसिन खान से खरीदा गया था. पूछताछ में युवक ने बताया कि यह मोबाइल उसने गफ्फार मार्केट, करोल बाग से खरीदा है. जिस दुकानदार से मोबाइल खरीदा गया था, उसका नाम सुनील है.

पुलिस ने सुनील से पूछताछ की तो यह पता चला कि सुनील ने मोबाइल फोन फरीदाबाद निवासी हेमंत वशिष्ठ से खरीदा था. इसके बाद पुलिस ने हेमंत को भी खोज निकाला और जब पूछताछ की गई तो हेमंत ने इस बात का खुलासा किया कि उसने ही मोहसिन खान को फर्जी स्क्रीनशॉट दिखाकर यह मोबाइल फोन ठगा था.

पुलिस का कहना है कि पूछताछ के दौरान हेमंत ने खुलासा किया कि वह महंगे मोबाइल फोन फर्जी स्क्रीनशॉट दिखाकर खरीदा करता था और फिर उन महंगे फोनों को कम दाम पर गफ्फार मार्केट या किसी और जगह पर बेच देता था. पुलिस ने उसके पास से एक आईफोन भी बरामद किया है. पुलिस अब हेमंत कुमार से पूछताछ कर यह पता लगा रही है कि आखिर उसने किन-किन जगहों पर कितने लोगों के साथ ठगी की है.

Related posts

Leave a Comment