देहरादून से ठंडी हुई दिल्ली, हरियाणा-पंजाब में कोहरे का अलर्ट, जानें यूपी-बिहार के मौसम का हाल

ठंड ने दिल्ली एनसीआर में सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं. मंगलवार-बुधवार की रात यहां तापमान 6 से 7 डिग्री के बीच रहा. वहीं, दिल्ली से लगते हुए हरियाणा के नारनौल में तापमान गिरकर 6 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे चला गया. इसी प्रकार उत्तर प्रदेश और राजस्थान में भी 6 से 7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. उत्तर उत्तराखंड के देहरादून में तापमान 7 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया. हालांकि बिहार और झारखंड में थोड़ी राहत के साथ न्यूनतम तापमान 7 से 8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक चंबल संभाग समेत कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर पश्चिम भारत में बीते 24 घंटे से शीतलहर चल रही है. संभावना है कि यह स्थिति अगले तीन दिनों तक बनी रहेगी. तमिलनाडु व केरल समेत दक्षिण के तटीय क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, चंबल संभाग के अलावा उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

कम हुआ दिन और रात के तापमान का अंतर
मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक अधिकतम और न्यूनतम तापमान में अंतर कम होने की वजह से दिन के समय भी काफी गलन का एहसास हुआ. मंगलवार- बुधवार की रात पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में न्यूनतम तापमान 6 डिग्री रिकार्ड हुआ. वहीं अधिकतम तापमान 15 डिग्री के आसपास रहा. इसी प्रकार बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश पश्चिम बंगाल और सिक्किम में न्यूतनतम तापमान 9 से 11 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया गया.

हरियाणा पंजाब में घना कोहरा
जबकि एक दिन पहले सोमवार मंगलवार की रात पंजाब, राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश आदि में तापमान 7 से 9 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया था. इसके चलते मंगलवार और बुधवार को पंजाब, हरियाणा और राजस्थान के अलावा पश्चिमी उत्तरी प्रदेश में कोल्ड डे घोषित किया गया था. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़ और राजस्थान में घना कोहरा रहा. इसके चलते विजिबिल्टी 50 मीटर से भी कम रह गई थी. कुछ यही स्थिति उत्तराखंड, जम्मू, बिहार, झारखंड, बंगाल और सिक्कम के अलावा ओडीसा, आसाम और मेघालय में भी रही.

Related posts

Leave a Comment