दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला- 1 Oct से अगले साल फरवरी तक दिल्ली में मध्यम-भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक

दिल्ली : राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण की समस्या किसी से छुपी नहीं है सर्दियां शुरू होते ही दिल्ली में प्रदूषण बढ़ना भी शुरू हो जाता है. दिल्ली में सर्दियों के दौरान प्रदूषण इतना हो जाता है कि दिल्ली गैस चेबर में तब्दील हो जाती है. इस प्रदूषण में जहां लोगों का सांस लेना मुश्किल हो जाता है तो वहीं विजिबिलिटी भी काफी कम हो जाती है. इसी समस्या को देखते हुए दिल्ली सरकार में सर्दियों से पहले एक बड़ा ऐलान किया है.

सर्दियां शुरू होने से 3 महीने पहले बड़ा ऐलान
दिल्ली सरकार ने आने वाली सर्दियों के मौसम में प्रदूषण बढ़ने की आशंका को देखते हुए 1 अक्टूबर 2022 से 28 फरवरी 2023 तक दिल्ली में मध्यम और भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी है. यानी कि अक्टूबर से अगले 5 महीने तक दिल्ली में किसी भी प्रकार के मध्यम और भारी वाहनों के प्रवेश पर पूरी तरीके से रोक रहेगी. इन वाहनों को दिल्ली के बॉर्डर पर एंट्री नहीं मिल सकेगी. दिल्ली सरकार ने सर्दियां शुरू होने से 3 महीने पहले ही यह बड़ा ऐलान किया है. वाहनों के प्रवेश पर दिल्ली में रोक लगा दी है.

प्रदूषण कम करने के लिए दिल्ली सरकार का प्रयास
गौरतलब है कि राजधानी दिल्ली में सर्दियों के दौरान होने वाले वायु प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार लगातार प्रयास कर रही है और इसी कड़ी में सरकार ने यह फैसला लिया है. जिसके अंतर्गत 1 अक्टूबर 2022 से 28 फरवरी 2023 तक दिल्ली में आने वाले मध्यम और भारी वाहनों की एंट्री प्रतिबंधित रहेगी, इसके साथ ही दिल्ली सरकार अन्य कई प्रयास भी करती है. सर्दियों के दौरान पंजाब हरियाणा और उत्तर प्रदेश में किसानों द्वारा पराली जलाने के भी कई मामले सामने आते हैं, जिसका धुञां दिल्ली पहुंचता है और हवा में ठंडक होने के कारण यह निचली सतह पर ही बना रहता है. जिसके कारण राजधानी दिल्ली में रहने वाले लोगों को सांस लेने में दिक्कत जैसी परेशानियां भी आती है.

इसके अलावा वाहनों से निकलने वाला धुआं भी प्रदूषण का एक अहम कारण बनता है. खास तौर पर मध्यम और भारी वाहन जो डीजल से चलते हैं और डीजल का धुञां हवा में मिल जाता है और प्रदूषण को बढ़ाता है. ऐसे में दिल्ली सरकार की तरफ से सर्दियों से 3 महीने पहले यह बड़ा फैसला लिया गया है. दिल्ली सरकार समय-समय पर प्रदूषण को कम करने के लिए कई गाइडलाइंस भी जारी करती है. कई उपाय भी किए जाते हैं, सर्दियों में प्रदूषण को कम करने के लिए पानी का छिड़काव, रेड लाइट पर गाड़ी ऑफ रखना, किसानों से पराली न जलाने की अपील करना समेत कई उपाय दिल्ली सरकार करती हुई नजर आती है.

Related posts

Leave a Comment