दिल्ली सरकार का बजट “झूठ का एक बंडल”, बोली विपक्षी बीजेपी और कांग्रेस

नई दिल्ली: दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने शनिवार को वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए बजट (Budget) पेश किया. जिसके बाद विपक्षी दलों ने विधानसभा में पेश किए गए दिल्ली सरकार के बजट को “झूठ का बंडल” करार दिया. भारतीय जनता पार्टी (BJP) की दिल्ली इकाई के अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा कि आम आदमी पार्टी द्वारा पेश किए गए बजट में केवल “लंबे वादे” थे. वही, कांग्रेस ने बजट को “गरीब विरोधी, दलित विरोधी और युवा विरोधी” बताया. बीजेपी के आदेश गुप्ता ने एक बयान में दावा किया”अरविंद केजरीवाल सरकार का बजट “झूठ का बंडल है”.

उन्होने कहा कि केजरीवाल सरकार ने 2015 में 8 लाख नौकरियां देने की बात की थी. फिर बाद में 10 लाख नौकरियों का वादा किया था और अब केजरीवाल सरकार 20 लाख नौकरियां देने का वादा कर रही है. लेकिन हकीकत ये है कि अब तक केवल 440 नौकरियां दी गई है. ये बात आप सरकार द्वारा एक आरटीआई (आवेदन) के जवाब में बताई गई है. आदेश गुप्ता ने आगे कहा कि आप सरकार विज्ञान संग्रहालयों और नए बोर्डिंग स्कूलों के लंबे-चौड़े दावे कर रही है, जबकि करीब 745 स्कूलों में प्राचार्य नहीं हैं और 415 में उप-प्राचार्य नहीं हैं. गुप्ता ने बयान में कहा कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के 24 हजार पद खाली हैं, जबकि अन्य 22,000 गेस्ट टीचर्स अपनी सेवाओं के नियमित होने का इंतजार कर रहे हैं.

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए पिछले बजट से 9.86 प्रतिशत अधिक – 75,800 करोड़ के बजट की घोषणा की और इसे “रोजगार बजट” करार दिया. वही दूसरी तरफ, दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष चौधरी अनिल कुमार ने दिल्ली का बजट को झूठा बताते हुए कहा कि “गरीब विरोधी, दलित विरोधी और युवा विरोधी” था और “झूठ का बंडल” था. उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार ने बेरोजगार युवाओं का मजाक उड़ाने के लिए इसे “रोजगार बजट” नाम दिया है, क्योंकि दिल्ली में देश में सबसे ज्यादा बेरोजगारी दर 45.5 फीसदी है.

अनिल कुमार ने एक बयान में कहा, “2018 में सिसोदिया ने ‘ग्रीन बजट’ पेश किया था, लेकिन चार साल बाद 2022 तक दिल्ली दुनिया की सबसे प्रदूषित राजधानी और दुनिया का चौथा सबसे प्रदूषित शहर बन गया है.” . अनिल कुमार ने एक बयान में कहा कि दिल्ली में 15,34,832 बेरोजगार युवाओं ने दिल्ली सरकार के रोजगार पोर्टल के साथ पंजीकरण कराया है, और सिसोदिया केवल “रोजगार बजट” के रूप में बजट का नाम देकर ” घावों पर नमक छिड़क रहे थे”, .

उन्होंने कहा कि जब कांग्रेस सत्ता में थी, दिल्ली अपने फ्लाईओवर के लिए जानी जाती थी, जबकि आप सरकार के बजट में एक भी फ्लाईओवर के लिए आवंटन का प्रावधान नहीं है. पूर्व राज्य बीजेपी अध्यक्ष और रोहिणी विधायक विजेंद्र गुप्ता ने बजट को “दृष्टिहीन” और सारहीन करार दिया. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने बजट में वरिष्ठ नागरिकों की चिंताओं को दूर करने से इनकार कर दिया.

Related posts

Leave a Comment