कोहरे की चादर से ढका दिल्ली-NCR, विजिबिलिटी जीरो, स्कूल बंद, ट्रेनें रद्द-उड़ानें प्रभावित

सर्दी ने सितम ढाना शुरू कर दिया है और कोहरा कहर बनकर टूट रहा है. दिल्ली-NCR ही नहीं हरियाणा-पंजाब, उत्तर प्रदेश, हिमाचल और कश्मीर के यही हालात हैं. कोहरे की वजह से विजिबिलिटी तकरीबन शून्य के करीब पहुंच गई है. इससे ट्रेनें और हवाई यातायात भी प्रभावित हो रहा है. कोहरे की वजह से नोएडा के स्कूलों में छुट्टी का ऐलान कर दिया गया है. मौसम विभाग ने अगले पांच दिन इसी तरह का कोहरा होने की संभावना जताई है. इसके अलावा तापमान में भी गिरावट होने की आशंका है.

कोहरे ने गुरुवार शाम को दिल्ली-NCR को अपने आगोश में ले लिया. इससे विजिबिलिटी तकरीबन शून्य हो गई. इससे रास्ते में चलने वाले लोगों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ा. हालात ये रहे कि वाहनों को सड़क पर रेंग-रेंग कर चलना पड़ा. इससे कई जगह जाम के हालात भी बने. मौसम विभाग के मुताबिक अगले पांच दिन तक राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में इसी तरह कोहरा छाए रहने की संभावना है. पारा भी छह डिग्री से कम रहने का अनुमान जताया गया है. इससे पहले दिल्ली का गुरुवार को न्यूनतम तापमान 8.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया वहीं अधिकतम तापमान 21.4 डिग्री सेल्सियस रहा.

नोएडा में 12 वीं तक के स्कूल बंद
सर्दी के लगातार बढ़ते असर को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर नोएडा जिला प्रशासन ने गुरुवार को 12 वीं तक के सभी स्कूलों में छुट्टी करने के आदेश जारी कर दिए. बीएसए की ओर से जारी आदेश में शुक्रवार और शनिवार को सभी स्कूलों को बंद रखने को कहा गया. हालांकि शिक्षक स्कूल आते रहेंगे. इसके अलावा जिलाधिकारी मनीश कुमार वर्मा ने भी कोहरा छाए रहने की वजह से सभी 12 वीं तक के स्कूल शुक्रवार और शनिवार को बंद रहेंगे.

22 ट्रेनें प्रभावित, 9 हवाई जहाज भेजे गए दूसरी जगह
कोहरे की वजह से गुरुवार शाम विजिबिलिटी बेहद कम रही, इससे हवाई और ट्रेन यातायात बेहद प्रभावित रहा. PTI की रिपोर्ट के मुताबिक कोहरे की वजह से 22 रेलगाड़ियां निर्धारित समय से काफी देरी से चलीं. कुछ ट्रेनें रद्द की गईं. इसके अलावा खराब मौसम की वजह से नौ उड़ानों के मार्ग बदले गए. इनमें से स्पाइसजेट की तीन और एयर इंडिया की उड़ान को जयपुर भेजा गया. इसके अलावा पांच उड़ानों का मार्ग बदला गया. विमानन कंपनी के मुताबिक पटरा, हैदराबाद, बेंगलुरु, गुवाहाटी और चेन्नई से राष्ट्रीय राजधानी के लिए उड़ानों का मार्ग बदला गया.

पंजाब-हरियाणा में भी छाया कोहरा
दिल्ली-NCR के अलावा पंजाब और हरियाणा के अधिकांश हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा. मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक शुक्रवार सुबह ही घना कोरा छाया रहेगा. खास बात ये है कि दोनों ही प्रदेशों के अधिकांश स्थानों पर न्यूनतम तापमान भी सामान्य से अधिक रहा. पटियाला का न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस (सामान्य से तीन डिग्री अधिक) जबकि अमृतसर का न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से छह डिग्री अधिक) दर्ज किया गया. हालांकि, गुरदासपुर में 6.5 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ रात ठंडी रही. वहीं चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 8.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री अधिक है.

पहलगाम सबसे ठंडा, श्रीनगर में शून्य से नीचे पारा
कश्मीर के कई इलाकों में तापमान शून्य से कई डिग्री नीचे रहा. यहां के कई इलाके चिल्लई कलां की चपेट में है. डल झील जमने लगी है, अधिकारियों के मुताबिक बुधवार रात श्रीनगर का तापमान शून्य से 3.3 डिग्री कम रहा. वहीं अनंतनाग जिले के पहलगाम में न्यूनतम तापमान शून्य से 5.4 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया. इससे पिछली रात को यहां पारा शून्य से 4.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा था. गुलमर्ग में तापमान शून्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा.

कोहरे की वजह से सड़क हादसों में चार की मौत
उत्तर प्रदेश में कोहरे की वजह से अलग-अलग हादसों में चार लोगों की मौत हो गई, छह लोग घायल हुए. इनमें उन्नाव में सड़क किनरे खड़े ट्रक से एक मोटरसाइकिल टकरा गई. हादसे में दो लोगों की मौत हो गई. एक अन्य घटना में पुलिस जीप चला रहे आरक्षी दिनेश यादव का वाहन ट्रक से टकरा गया. उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है. मुजफ्फरनगर जिले के मिरानपुर में देर रात तेज रफ्तार ट्रक की टक्कर से मोटर साइकिल सवार दो युवकों की मौत हो गई. आजमगढ़ में अतरौलिया थाना क्षेत्र में एक पिकअप वैन के कार से टकरा जाने की वजह से कार सवार पांच लोग घायल हो गए. घने कोहरे से प्रदेश में सार्वजनिक परिवहन का आवागमन भी प्रभावित हुआ है. उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी) के क्षेत्रीय प्रबंधक (बागपत) लोकेश राजपूत ने कहा, हमने घने कोहरे की वजह से बसों के परिचालन का समय बदला है. हादसों से बचने के लिए घने कोहरे में रात में बसों का परिचालन रोकने के आदेश भी जारी किए गए हैं.

फॉग लाइट प्रयोग करने की एडवाइजरी
आईएमडी के मुताबिक यूपी के कुछ स्थानों के अलावा हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, दक्षिण पश्चिम, राजस्थान और एमपी में घना कोहरा रहा. खास तौर से दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, वाराणसी, ग्वालियर, पटियाला में विजिबिलिटी 30 मीटर से कम रही. घने कोहरे को देखते हुए वाहनों में फॉग लाइट का उपयोग करने की एडवाइजरी जारी की गई. IMD ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि गाड़ी चलाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें.

योगी आदित्यनाथ को निरस्त करना पड़ा अयोध्या दौरा
मुख्यमंत्री कार्यालय में प्रेस सचिव मृत्युंजय कुमार ने कहा कि घने कोहरे की वजह से कम दृश्यता के चलते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को अपना अयोध्या का दौरा निरस्त करना पड़ा. मुख्यमंत्री को 30 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अयोध्या यात्रा से पहले व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने जाना था. मृत्युंजय कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री अब सड़क मार्ग से अयोध्या जाएंगे. प्रदेश के मौसम विभाग के अधिकारियों के मुताबिक, बृहस्पतिवार को तड़के सुबह से ही पूरे प्रदेश से घना कोहरा छाये रहने की सूचना है और कुछ इलाकों में तो दृश्यता 40 मीटर से भी कम दर्ज की गई है. अधिकारियों ने अगले दो दिनों तक सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने का अनुमान जताया है जिसमें दृश्यता घटकर 50 मीटर तक आ सकती है.

Related posts

Leave a Comment