अयोध्या का 11 हजार करोड़ की योजना से होगा कायाकल्प, PM मोदी का ये है प्लान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को अयोध्या दौरे के दौरान 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. 11,100 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का अयोध्या एवं उसके आसपास के क्षेत्रों के विकास के लिए उपहार देंगे. इसमें पूरे उत्तर प्रदेश में अन्य परियोजनाओं से संबंधित लगभग 4600 करोड़ के प्रोजेक्ट्स हैं. प्रधानमंत्री अयोध्या में हवाईअड्डे का उद्घाटन करेंगे. हवाईअड्डे का टर्मिनल से श्री राम मंदिर की मंदिर वास्तुकला को दर्शायी जाएगी.

हाल में अयोध्या जंक्शन का नाम बदल कर अयोध्या धाम जंक्शन किया गया है. पीएम मोदी नए रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे. देश में अमृत भारत ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा. प्रधानमंत्री दो नई अमृत भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे. इस अवसर पर प्रधानमंत्री छह नई वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे और राम मंदिर तक पहुंच बढ़ाने के लिए, पीएम अयोध्या में चार नई सड़कों का उद्घाटन करेंगे.

अयोध्या में 2180 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से ग्रीनफील्ड टाउनशिप बनाये जाएगा. पीएम मोदी इसकी आधारशिला रखेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश में 4600 करोड़ रुपये से अधिक की विभिन्न अन्य महत्वपूर्ण परियोजनाओं का उद्घाटन और राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

30 दिसंबर को पीएम मोदी करेंगे अयोध्या का दौरा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर, 2023 को उत्तर प्रदेश के अयोध्या का दौरा करेंगे. लगभग 11:15 बजे, प्रधान मंत्री पुनर्विकसित अयोध्या रेलवे स्टेशन का उद्घाटन करेंगे और नई अमृत भारत ट्रेनों और वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे. वह कई अन्य रेलवे परियोजनाएं भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। दोपहर करीब 12:15 बजे प्रधानमंत्री नवनिर्मित अयोध्या एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे.

दोपहर करीब 1 बजे, प्रधान मंत्री एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेंगे. वह राज्य में 15,700 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. इनमें अयोध्या और उसके आसपास के विकास के लिए 11 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन शामिल है.

हवाईअड्डा-रेलवे स्टेशन सहित कई करेंगे उद्घाटन
प्रधानमंत्री का दृष्टिकोण अयोध्या में आधुनिक विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे का विकास करना, कनेक्टिविटी में सुधार करना और शहर के समृद्ध इतिहास और विरासत के अनुरूप नागरिक सुविधाओं को पुनर्जीवित करना है.

इस दृष्टिकोण को साकार करने के लिए, शहर में एक नए हवाई अड्डे, नए पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन, नई शहरी सड़कों और अन्य नागरिक बुनियादी ढांचे का उद्घाटन किया जा रहा है. पीएम मोदी इसके अतिरिक्त कई और नागरिक सुविधाओं को बढ़ाने वाली परियोजनाओं का भी उपहार अयोध्या के लोगों को देंगे. बता दें कि 22 जनवरी को नवनिर्मित राम मंदिर का भव्य उद्घाटन होगा. इस अवसर पर पीएम मोदी सहित देश के गणमान्य लोग उपस्थित रहेंगे.

Related posts

Leave a Comment