दिल्ली-एनसीआर में अभी भीषण गर्मी से नहीं मिलेगी बड़ी राहत, बहुत बढ़ा प्रदूषण, जानें- आज कैसा रहेगा मौसम

दिल्ली: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में शनिवार को भी भीषण गर्मी से राहत की गुंजाइश नहीं है, हालांकि ‘लू’ चलने की आशंका नहीं है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने दिल्ली में आसमान में आंशिक रूप से बादल छाने और गरज के साथ बिजली चमकने की संभावना जताई है. इस दौरान उमस भरी गर्मी का सामान करना पड़ेगा. वहीं कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है, जिससे उन जगहों पर मैसम सुहाना हो सकता है. रविवार से तापमान में एक से 2 डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है. और तेज हवा चलने का अनुमान है.

मौसम विभाग के मुताबिक 15 जून तक गर्मी से कोई बड़ी राहत की संभावना नहीं है. वहीं नमी युक्त पूर्वी हवाएं 16 जून से गर्मी से राहत दिला सकती है. इससे पहले शुक्रवार को भी दिल्ली में प्रचंड गर्मी का दौर जारी रहा. दिल्ली के बेस स्टेशन सफदरजंग में अधिकतम तापमान सामान्य से 4 ज्यादा 43.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ तो नजफगढ़ में सबसे ज्यादा 46.2 डिग्री दर्ज हुआ. मुंगेशपुर और स्पोर्ट्स कांप्ल्केस में 45.9 डिग्री रहा, जबकि पीतमपुरा में 45.6, रिज में 44.7 और नोएडा में 44 डिग्री, इसके अलावा गुरुग्राम में 42.8 डिग्री दर्ज किया गया.

शनिवार को दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम में कैसा रहेगा मौसम?

  • दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से 2 ज्यादा 29.8 और अधिकतम तापमान सामान्य से 4 ज्यादा 43.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.
  • हवा में नमी का स्तर 16 से 36 प्रतिशत तक रहा.
  • दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 43 और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और गरज के साथ बिजली चमकने की संभावना है.
  • नोएडा में अधिकतम तापमान 45.5 और न्यूनतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. मौसम साफ रहेगा.
  • गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 42 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे.

दिल्ली-एनसीआर में ‘बहुत खराब’ श्रेणी में पहुंचा प्रदूषण का स्तर

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार शनिवार की सुबह दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘बहुत खराब’ श्रेणी में 313 दर्ज हुआ है. वहीं नोएडा में 383, जबकि गुरुग्राम में 321 रिकॉर्ड हुआ है. आपको बता दें कि एक्यूआई को शून्य और 50 के बीच ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 और 500 के बीच ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

Related posts

Leave a Comment