दिल्ली-NCR की हवा हुई दमघोंटू, लोगों को मास्क पहनने की सलाह, ‘खराब’ श्रेणी में पहुंचा AQI

दिल्ली-NCR की आबोहवा लगातार खराब होती जा रही है. वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ने की वजह से लोगों का सांस लेना भी दूभर हो रहा है. मौसम विभाग ने फिलहाल लोगों को घर से कम ही बाहर निकलने की सलाह दी है. दिल्ली-NCR की हवा की गुणवत्ता की बात की जाए तो बुधवार को इसका स्तर और भी खराब रहा है. सेंट्रल पल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के मुताबिक दिल्ली के आनंद विहार में एक्यूआई 323 है जो कि बहुत खराब स्तर पर है. वहीं अगर ओवर ऑल एक्यूआई की बात की जाए तो इसका स्तर 249 पर पहुंच गया है.

इतना ही नहीं दिल्ली की हवा को लेकर चेतावनी जारी की गई है कि इस वीकेंड तक हवा का स्तर और भी खराब हो सकता है. फिलहाल दिल्ली के कई इलाकों में एक्यूआई का स्तर 300 से ऊपर है जो कि स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है. वहीं दिल्ली में पल्यूशन के खिलाफ सरकार ने भी अभियान छेड़ा है और गुरुवार को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने गुलाब का फूल देकर वाहन चालकों को सिग्नल पर वाहन बंद करने का अभियान शुरू किया गया है. वहीं एक्सपर्ट्स लोगों को घर से कम से कम निकलने की सलाह दे रहे हैं साथ ही खुली हवा में सांस संबंधी रोगियों को मास्क पहनने की सलाह दी जा रही है. वहीं मुंबई में भी वायु प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ है.

वायु प्रदूषण के बीच दिल्ली में सर्दी भी बढ़ सकती है, शुक्रवार को न्यूनतम तापमान में गिरावट देखी जा सकती है. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में न्यूनतम तापमान में 1 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की जा सकती है. वहीं न्यूनतम तापमान में कोई बदलाव नहीं होने के आसार हैं. हालांकि दिल्ली एनसीआर और आस-पास के इलाकों में सुबह और शाम को ठंडक का असर बना रहेगा और सुबह के वक्त धुंध भी छाई रहेगी.

पूरे देश में फिलहाल बारिश के आसार कुछ ही जगहों पर बने हुए हैं, ज्यादातर इलाके शुष्क बने रहने के आसार हैं. स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के मुताबिक गुरुवार को बिहार, असम, छत्तीसगढ़, ओडिशा, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश के कुछ जगहों पर तापमान सामान्य से थोड़ा ऊपर रहा है. वहीं अगर शुक्रवार की बात की जाए तो आंध्रप्रदेश, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में हल्की बारिश की संभावना बन रही है.

Related posts

Leave a Comment