राज्यसभा में आज पेश होगा दिल्ली सेवा बिल, AAP-कांग्रेस ने सांसदों को जारी किया व्हिप, हंगामे के आसार

दिल्ली सेवा बिल आज (सोमवार) राज्यसभा में पेश किया जाएगा. इसको लेकर कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने अपने-अपने सांसदों को व्हिप जारी किया है. इसमें उनसे आज (7 अगस्त) और 8 अगस्त को राज्यसभा के स्थगित होने तक सदन में मौजूद रहने को कहा गया है. दरअसल राज्यसभा में कांग्रेस के मुख्य सचेतक जयराम रमेश ने चार अगस्त को ही व्हिप जारी किया था कि 7 अगस्त को राज्यसभा में महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी. जयराम रमेश ने कहा कि कांग्रेस के सभी राज्यसभा सांसदों से अनुरोध है कि वो इस दिन सदन में उपस्थित रहें और पार्टी के रुख का समर्थन करें.

इसके अलावा जयराम रमेश की तरफ से राज्यसभा में कांग्रेस के सदस्यों को रविवार को भी एक पत्र भेजा गया. इसमें भी उनसे सदन में मौजूद रहने और पार्टी के रुख का समर्थन करने की अपील की गई. उन्होंने इसमें कहा कि विधायी कामकाज के संबंध में महत्वपूर्ण विषयों पर मतदान किया जाएगा

आप ने अपने सांसदों को जारी किया व्हिप
कांग्रेस के साथ आम आदमी पार्टी (आप) ने भी दिल्ली सेवा बिल राज्यसभा में पेश किए जाने की संभावना के बीच व्हिप जारी किया. इसमें आप ने अपने सभी सांसदों को सोमवार (आज) और मंगलवार को राज्यसभा में मौजूद रहने को कहा. बता दें कि दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक 2023 गुरुवार को लोकसभा में विपक्षी दलों के वाकआउट के बीच पारित हो गया था. इस दौरान चार घंटे की चर्चा चली थी.

केंद्र को दिल्ली के लिए भी नियम बनाने का अधिकार
वहीं सदन में सवालों का जवाब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिया था. इसमें अमित शाह ने साफ किया कि केंद्र शासित प्रदेशों पर कानून बनाने की शक्ति केंद्र के पास है और यही कारण है कि केंद्र को दिल्ली के लिए भी नियम बनाने का भी पूरा अधिकार है. बता दें कि केंद्र सरकार ने मई में दिल्ली सरकार (संशोधन) अध्यादेश, 2023 जारी किया था.राज्यसभा में आज पेश होगा दिल्ली सेवा बिल
मिली जानकारी के मुताबिक अमित शाह लोकसभा के बाद अब आज (सोमवार) राज्यसभा में दिल्ली सेवा बिल को पेश करेंगे.
वहीं इस दौरान इंडिया गठबंधन के दल बिल को पारित होने से रोकने का पूरा प्रयास करेंगे. हालांकि संख्या बल राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के पक्ष में नजर आ रहा है. दरअसल बीजू जनता दल (बीजेडी) तथा युवजन श्रमिक रायतु कांग्रेस पार्टी (वाईएसआरसीपी) ने केद्र सरकार को अपना समर्थन देने का वादा किया है.

Related posts

Leave a Comment