दिल्ली हिंसा : अमित शाह ने फिर दिए सख्त एक्शन के निर्देश, पुलिस पर गोली चलाने वाला गिरफ्तार

नई दिल्ली: हनुमान जयंती पर निकाली गयी शोभायात्रा के दौरान दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में सांप्रदायिक हिंसा फैल गयी थी. अब इस मामले में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने पुलिस को सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. वहीं दिल्ली पुलिस के आयुक्त राकेश अस्थाना ने सोमवार को एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हिंसक झड़पों में शामिल लोगों को बख्शा नहीं जाएगा, चाहे वे किसी भी वर्ग, पंथ या धर्म के हों. दिल्ली पुलिस ने झड़पों के दो दिन बाद स्वीकार किया कि हिंदू संगठनों द्वारा आयोजित तीसरी हनुमान जयंती शोभायात्रा को प्रशासनिक अनुमति नहीं दी गई थी. पुलिस ने सोनू नाम के एक व्यक्ति को गिरफ्तार भी किया जिसने कथित तौर पर पुलिस पर गोलियां चलाई थीं. हिंसा की घटना में आठ पुलिसकर्मियों और एक नागरिक सहित नौ लोग घायल हो गए थे. इस मामले में अभी तक कुल 25 लोगों को पकड़ा गया है. इनमें दो किशोर भी शामिल हैं.
जहांगीरपुरी हिंसा मामले से जुड़े ताजा अपडेट्स
राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में घटी हिंसा पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पुलिस अधिकारियों को सख्त निर्देश देते हुए कहा कि इस मामले में ऐसी कार्रवाई हो, जो सबके लिए मिसाल बने. केंद्रीय गृहमंत्री ने दिल्ली पुलिस कमिश्नर को सख्त निर्देश देते हुए कहा है कि दोबारा इस तरह की घटना ना हो पाए, इसके लिए जो भी जरूरी कदम हैं, वो उठाए जाएं.
उत्तर पश्चिमी दिल्ली के हिंसाग्रस्त जहांगीरपुरी इलाके में बड़ी संख्या में सुरक्षा बल के जवानों को तैनात किया गया है, इनमें दंगा रोधी बल के जवान भी शामिल हैं. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चौबीस घंटे क्षेत्र में 500 से अधिक पुलिसकर्मी और अतिरिक्त बलों की छह कंपनियां तैनात हैं.
इस मामले में दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना का भी बयान आया है. उन्होंने बिल्कुल साफ कर दिया है कि किसी भी आरोपी को बख्शा नहीं जाएगा. अस्थाना ने ये भी कहा कि जुलूस के दौरान मस्जिद में भगवा झंडा फहराने का कोई प्रयास नहीं किया गया राकेश अस्थाना ने कहा कि 16 अप्रैल की झड़पों की जांच के लिए 14 टीमों का गठन किया गया है. पुलिस ने गोली चलाने वाले शख्स को पहले ही गिरफ्तार कर लिया था, जिसे अब कोर्ट में पेश किया जाना है. पुलिस सभी आरोपियों की रिमांड ले रही है.

पुलिस ने इस मामले में एक आरोपी एवं विश्व हिंदू परिषद (विहिप) के एक स्थानीय नेता प्रेम शर्मा से पूछताछ की है. पुलिस के अनुसार, वह वीडियो की पड़ताल कर रहे हैं ताकि उन लोगों की पहचान की जा सके जो हिंसा में शामिल थे पुलिस उपायुक्त (उत्तर-पश्चिम) उषा रंगनानी ने कहा कि बिना अनुमति के जुलूस निकालने के लिए आयोजकों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है. उन्होंने कहा कि एक आरोपी जांच में शामिल हुआ है. उन्होंने कहा कि दिन में पहले निकाली गई दो ऐसी ‘हनुमान यात्रा’ को आवश्यक प्रशासनिक अनुमति थी.इससे पहले उन्होंने दिन में कहा था कि उत्तर पश्चिम दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में बिना अनुमति के धार्मिक शोभायात्रा निकालने पर विश्व हिंदू परिषद (विहिप) और बजरंग दल के सदस्यों के खिलाफ एक मामला दर्ज किया गया है.

दिल्ली पुलिस ने एक बयान में कहा था कि विश्व हिंदू परिषद के एक स्थानीय नेता प्रेम शर्मा को गिरफ्तार कर लिया गया है. हालांकि इस बयान को बाद में वापस ले लिया गया. पुलिस द्वारा जारी संशोधित बयान में विहिप और बजरंग दल का भी नाम नहीं है. पुलिस द्वारा जारी संशोधित बयान में विहिप और बजरंग दल का भी नाम नहीं है.इसबीच विहिप ने सोमवार को धमकी दी कि अगर जहांगीरपुरी में हनुमान जयंती शोभयात्रा के दौरान हुई हिंसा के संबंध में उसके कार्यकर्ताओं के खिलाफ कोई कार्रवाई की गयी तो वह दिल्ली पुलिस के खिलाफ ‘‘आंदोलन” करेगा.
राजधानी दिल्ली के जहांगीरपुरी में हालात अब भी तनावपूर्ण बने हुए हैं. जहांगीरपुरी इलाके में अब भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है. इलाके की कड़ी निगरानी के लिए ड्रोन की मदद ली जा रही है. अब तक हिंसा भड़काने के मामले में पुलिस ने 20 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार कर लिया है. केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह भी पुलिस से लगातार संपर्क में बने हुए हैं.
दिल्ली हिंसा मामले पर अब सियासत भी गरमाती दिख रही है. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने सोमवार को आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और उसके सहयोगी देश में ‘‘सांप्रदायिक माहौल” बनाने की कोशिश कर रहे हैं.

Related posts

Leave a Comment