दिल्ली वालों को आज मिलेगा बड़ा तोहफा, मेट्रो की सबसे लंबी पिंक लाइन पर आज से दौड़ेगी ट्रेन

नई दिल्लीः दिल्ली की लाइफ लाइन कही जाने वाली दिल्ली मेट्रो एक नया कीर्तीमान बनाने जा रही है. इसी के साथ ही मेट्रो में सफर कने वालों के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है. दिल्ली मेट्रो रेल निगम आज पिंक लाइन के एक महत्वपूर्ण गलियारे का उद्घाटन करने जा रही है. जिससे दिल्ली के अलावा नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद और गाजियाबाद के कई यात्रियों को इसका फायदा मिलेगा.

देश की सबसे लंबी मेट्रो लाइन बनेगी पिंक लाइन

दरअसल दिल्ली मेट्रो रेल निगम पिंक लाइन में अपने एक छोटे से खंड की शुरुआत करने जा रही है. इसका उद्घाटन शुक्रवार को एक ऑनलाइन कार्यक्रम द्वारा होगा. वहीं यात्रियों के लिए इस रूट को आज दोपहर 3:00 बजे से शुरू कर दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि निर्माण के बाद शुरू होने जा रही पिंक लाइन की देश की सबसे लंबी मेट्रो लाइन बन जाएगी.

59 किलोमीटर लंबी होगी पिंक लाइन

जानकारी के अनुसार अभी तक मयूर विहार पॉकेट-1 स्टेशन और त्रिलोकपुरी के बीच पिंक लाइन के बचे हुए हिस्से का काम पूरा कर लिया गया है. जिसका उद्घाटन शुक्रवार को किया जाना है. इसके शुरू होते ही पिंक लाइन देश की सबसे मेट्रो लाइन बन जाएगी. बताया जा रहा है कि शुक्रवार को नए हिस्से की शुरुआत के साथ पिंक लाइन की 59 किलोमीटर लंबी हो जाएगी.

भविष्य में 70 किलोमीटर तक होगी पिंक लाइन की लंबाई

वहीं पिंक लाइन कॉरिडोर को चौथे चरण में मजलिस पार्क से मौजपुर तक बढ़ाया जाएगा तो इसकी कुल लंबाई 70 किलोमीटर तक हो जाएगी. जिसके बाद पिंक लाइन देश का इकलौता सबसे लंबा कॉरिडोर होने के साथ ही ‘मेट्रो रिंग’ पूरा करेगा. फिलहाल अभी तक दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन सबसे लंबी मेट्रो लाइन थी. जिसकी द्वारका सेक्‍टर 21 से नोएडा इलेक्‍ट्रॉनिक सिटी तक कुल लंबाई 56.6 किलोमीटर थी. यमुना बैंक और वैशाली के बीच ब्लू लाइन का एक और 8.7 किलोमीटर लंबा सेगमेंट है.

बता दें कि पिंक लाइन के नए हिस्से की शुरुआत होने से दिल्ली के ज्यादातर बड़े बाजार दिल्ली हाट, सरोजनी नगर, साउथ एक्सटेंशन, लाजपत नगर और राज गार्डन के लिए आवागमन आसान हो जाएगा. वहीं आनंद विहार रेलवे स्टेशन, आनंद विहार बस अड्डा, निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन तक पहुंचना आसान हो जाएगा.

Related posts

Leave a Comment