दिल्ली के पार्कों का होगा कायाकल्प, सरकार का दावा- अंतरराष्ट्रीय स्तर का होगा सौंदर्यीकरण

Delhi Government: राजधानी दिल्ली के पार्क भी अब अंतरराष्ट्रीय स्तर के होंगे. दिल्ली सरकार अंतर्राष्ट्रीय मानक के अनुरूप पार्कों का सौंदर्यीकरण और विकास करेगी. जिसके लिए 11 पार्कों को मॉडल पार्क के रूप में चुना गया हैं. इन पार्कों का विकास मुख्यमंत्री पार्क सौंदर्यीकरण योजना के तहत किया जाएगा. फिलहाल दिल्ली के हर जिले में एक मॉडल पार्क बनाने का फैसला किया गया है.

गुरुवार को दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय की अध्यक्षता में दिल्ली के पार्कों के सौंदर्यीकरण को लेकर एक उच्चस्तरीय संयुक्त समीक्षा बैठक की गई. बैठक में दिल्ली पार्क्स एवं गार्डन सोसाइटी (डीपीजीएस), एमसीडी , डीडीसीडी ,पीडब्लूडी इत्यादि सभी विभाग के अधिकारी शामिल रहें. बैठक के दौरान पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने पहले फेज में दिल्ली के हर जिले में एक पार्क को मॉडल पार्क के रूप में विकसित करने का आदेश दिया है.

11 पार्कों को मॉडल पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा
मुख्यमंत्री पार्क सौंदर्यीकरण योजना के तहत पहले चरण में दिल्ली के 11 पार्कों को मॉडल पार्क के रूप में विकसित किया जाएगा. योजना के तहत दिल्ली में 16,828 पार्क का सर्वे किया जाएगा. अभी तक करीबन 12000 पार्क का सर्वे किया जा चुका है. जिसके बाद दिल्ली के पार्क को विश्वस्तरीय मॉडल पर विकसित किया जाएगा.

इस तरह होगा पार्कों का सौंदर्यीकरण
पार्कों के सौंदर्यीकरण में पेड़ों की देशी प्रजातियों का रोपण, पक्षियों के अनुकूल आवास, फव्वारे, खाद की सुविधा, जॉगिंग पथ, ओपन जिम, वाईफाई शामिल होंगे. सभी पार्कों का सर्वे कराने के बाद इन्हें आरडब्ल्यूए/एनजीओ की मदद से ठीक किया जाएगा.

Related posts

Leave a Comment