पुलिस के अलग-अलग रंग, एक महिला दारोगा ने किया शानदार काम, तो दूसरी हुई गिरफ्तार, जानें- क्या है मामला

दिल्ली : दिल्ली और असम की दो लेडी पुलिस अफसरों के कारनामे चर्चा में हैं. जहां एक ओर असम में धोखाधड़ी के एक मामले में पिछले महीने अपने मंगेतर को गिरफ्तार कराने के बाद चर्चा में आयी पुलिस अधिकारी जनमोनी राभा को शनिवार को पूर्व प्रेमी के साथ कथित रूप से भ्रष्टाचार में लिप्त रहने के मामले में गिरफ्तार किया गया. वहीं दूसरी ओर दिल्ली पुलिस की एक महिला सब-इंस्पेक्टर ने यहां भजनपुरा की भीड़भाड़ वाली गलियों में एक स्कूटर चोर का फिल्मी तरीके से पीछा कर घटना के एक घंटे के अंदर ही उसे पकड़ लिया और वाहवाही लूट ली.

प्रेमी के साथ मिलकर असम की महिला पुलिस अधिकारी पर धोखाधड़ी के आरोप

दरअसल असम पुलिस ने बताया कि प्रदेश के नगांव जिले के कालियाबोर पुलिस थाने में बतौर उप निरीक्षक तैनात राभा को लगातार दो दिन की पूछताछ के बाद गिरफ्तार किया गया.खबरों से पता चला कि माजुली जिले की अदालत ने राभा को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया. दो ठेकेदारों ने पुलिस में शिकायत दी थी कि जब राभा माजुली में तैनात थीं, तो उन्होंने अपने पूर्व प्रेमी राणा पोगाग के साथ उनका परिचय करवाया, जिसके बाद उन्होंने राणा के साथ आर्थिक सौदे किए थे. उन्होंने आरोप लगाया कि उन्हें ठगा गया. राभा ने पोगाग के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की थी, जिसमें आरोप लगाया गया था कि उसने कुछ लोगों को ओएनजीसी में नौकरी और ठेका दिलाने का वादा करके ठगा. बाद में उसे धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया गया और वर्तमान में वह माजुली जेल में बंद है.

खबरों से पता चला कि ‘लेडी सिंघम’ या ‘दबंग पुलिसकर्मी’ के रूप में प्रसिद्ध हो चुकी राभा के खिलाफ पोगाग के साथ साठ-गांठ करने के कई आरोप लगे, जिसने राभा के नाम पर पैसे लिये थे. सूत्रों ने बताया कि इन आरोपों को लेकर जांच के आदेश दिये गये.

दिल्ली पुलिस की महिला सब-इंसपेक्टर का कमाल

इस बीच दिल्ली पुलिस की लेडी सिंघम एक महिला सब-इंस्पेक्टर ने यहां भजनपुरा की भीड़भाड़ वाली गलियों में एक स्कूटर चोर का फिल्मी तरीके से पीछा कर घटना के एक घंटे के अंदर ही उसे पकड़ लिया. दरअसल महिला अधिकारी अपनी टीम के साथ पीड़ित स्कूटर मालिक के मोबाइल फोन की ‘लाइव लोकेशन’ की मदद से उसका पीछा कर रही थी. मोबाइल फोन चोरी हुए दोपहिया वाहन में अंदर रखा था.

पुलिस ने बुधवार को बताया कि रोमांचक हिंदी फिल्म के दृश्य की तरह सब-इंस्पेक्टर प्रीति सैनी ने अपनी टीम के साथ मोबाइल फोन के ‘लाइव लोकेशन’ के जरिए हैदर रजा का पता लगाया और अंतत: उसे पकड़ लिया. पुलिस ने कहा कि एक मौके पर आम लोगों को ऐसा लगा जैसे टीम के सदस्य रजा को परेशान कर रहे हैं क्योंकि वे सादे कपड़ों में थे. यह घटना 30 मई की है. उन्हें इसके लिए सम्मानित भी किया गया.

एक शख्स का स्कूटर हो गया था गायब

पुलिस के अनुसार एक हस्तशिल्प की दुकान के कर्मचारी रमेश करगती ने सोमवार को अपना मोबाइल फोन स्कूटर में ही छोड़ दिया और दोपहिया वाहन को सुर यमुना घाट पर खड़ा कर चेहरा धोने के लिए चला गया. जब वह वापस आया, तो उसका स्कूटर गायब था. पुलिस ने कहा कि करगती ने इसकी सूचना तिमारपुर थाने को दी और उस गायब दोपहिया वाहन का पता लगाने का जिम्मा सैनी (25) को सौंपा गया. सैनी ने तुरंत कार्रवाई करते हुए एक टीम का गठन किया. करगती ने पुलिस को बताया कि उसका मोबाइल फोन स्कूटर के अंदर है और वह ‘साइलेंट मोड’ में है. पुलिस के अनुसार सैनी ने आरोपी का पीछा शुरू किया और उत्तरी जिला पुलिस का कंप्यूटर प्रकोष्ठ टीम को करगती के मोबाइल फोन के ‘लाइव लोकेशन’ की लगातार जानकारी देता रहा.

Related posts

Leave a Comment