22 जनवरी को मनेगी दिवाली! प्राण प्रतिष्ठा के दिन किन-किन राज्यों ने की सार्वजनिक अवकाश की घोषणा

22 जनवरी को उत्तर प्रदेश के अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह का आयोजन होने जा रहा है. इस खास दिन का पूरे देश के लोगों को बेसब्री से इंतजार है. भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी लोग बेहद उत्साहित हैं. सालों से इस दिन का इंतजार कर रहे हिंदू धर्म के लोग इसे अपने अपने तरीके से इसे खास बनाना चाहते हैं. अयोध्या में इन दिनों 22 जनवरी को लेकर जोर शोर से तैयारियां चल रही है. सड़कों से लेकर एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन हर जगह को बेहद खूबसूरती के साथ सजाया जा रहा है. सड़कों की साफ सफाई कर वहां पेड़ पौधे लगाए जा रहे हैं. इस ऐतिहासिक दिन पर कई राज्यों ने सार्वजनिक अवकाश घोषित भी घोषित कर रही है.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मौके पर पूरे प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है. 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश में सभी शिक्षण संस्थान और सरकारी कार्यालय दुकानें बंद रखने का फैसला किया है. इसके लिए सरकार ने आदेश भी जारी कर दिया है. इसके साथ ही सूबे में शराब की दुकानें बंद रखने के भी निर्देश दिए गए हैं. इसके अलावा राजधानी लखनऊ में 22 जनवरी को मांस की दुकानों को बंद रखने का फरमान जारी किया गया है.

यूपी में 22 जनवरी को मनेगी दिवाली
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22 जनवरी को उत्तर प्रदेश में शाम से समय घर, घाट और मंदिर में दीप जलाने के लिए भी कहा है., इसके साथ ही राज्य के सभी कार्यालयों , स्कूलों, कॉलेजों की साज सज्जा का भी आदेश दिया है. प्रदेश में 22 जनवरी को दीपावली की तरह ही उत्सव मनाने को कहा है. प्रदेश की जनता भी इस दिन के लिए काफी उत्साहित है.

गोवा में भी मनेगा प्राण प्रतिष्ठा का जश्न

उत्तर प्रदेश की तर्ज पर गोवा में भी 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है. देश के खूबसूरत राज्यों में शुमार गोवा में भी 22 जनवरी को जश्न मनाया जाएगा. सूबे के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत का कहना है कि पूरे देश में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्साह है. ऐसे में गोवा में भी सभी स्कूलों और सरकारी कार्यालय बंद रखे जाएंगे. उन्होंने कहा कि इस खास दिन को दिवाली की तरह खुशी और उत्साह के साथ मनाया जाए. मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत खुद भी प्राण प्रतिष्ठा में शामिल होने के लिए 22 जनवरी को अयोध्या जाएंगे.

पीएम की 22 जनवरी को दिवाली मनाने की अपील

इसके अलावा राजस्थान में ग्रेटर नगर निगम में 22 जनवरी के दिन छुट्टी रहेगी. खबर ये भी है कि भजनलाल सरकार इस दिन के लिए सार्वजनिक छुट्टी की भी घोषणा कर सकती है. आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की जनता से आग्रह किया है कि 22 जनवरी को दिवाली की तरह मनाएं घरों में दीप जलाएं.

Related posts

Leave a Comment