दिल्ली-NCR में आज भी राहत की बूंदें, कल से बढ़ने लगेगा तापमान, जून कराएगा गर्मी का अहसास

दिल्ली-NCR में मई की ठंड के बाद जून का आगाज भी राहत के साथ ही हुआ है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बीते दिनों तेज हवा और बारिश की वजह से गुरुवार को भी पारा सामान्य से नीचे ही रहा. इसके अलावा मौसम विभाग (IMD) से मिली जानकारी के अनुसार आज (दो जून) भी राजधानी में 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से तेज हवा और बारिश की भविष्यवाणी की गई है.

वहीं आईएमडी के अनुमान के मुताबिक तीन जून से तापमान में बढ़ना शुरु हो जाएगा और बारिश की संभावना भी बेहद कम है. हालांकि कहा यह भी जा रहा है कि छह जून तक तापमान40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर नहीं जाएगा. बता दें कि इस बार मई महीने में मात्र एक दो दिन ही तापमान 40 डिग्री से ऊपर गया था.

6 जून के बाद तापमान में बढ़ोतरी
बता दें कि गुरुवार को अधिकतम तापमान 32.7 डिग्री और न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं आईएमडी से मिली जानकारी के मुताबिक अब 6 जून के बाद तापमान में तेजी आ सकती है. इसके बाद उमस भरी गर्मी परेशान करेगी. हालांकि मानसून सामान्य रहने की संभावना है. बता दें कि आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में मानसून 29 जून तक आता है.

मई का मौसम रहा काफी ठंडा
दरअसल इस बार दिल्ली में मई का मौसम काफी ठंडा रहा. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक 36 सालों बाद मई का महीने में तापमान इतना कम था. इस दौरान यहां का औसत तापमान 36.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. मौसम विभाग के मुताबिक मार्च से लगातार आ रहे पश्चिमी विक्षोभ की वजह से तापमान नहीं बढ़ा.

चौथी बार सबसे अधिक बारिश
रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले साल 1987 में मई के महीने में मौसम इतना ठंडा रहा था. तब तापमान 36 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. अब ऐसे देखें तो देश की राजधानी दिल्ली में 36 साल बाद मई सबसे ठंडी रही. इसके अलाव पिछले 20 सालों में मई में चौथी बार सबसे अधिक बारिश हुई है. मौसम में ये बदलाव पश्चिमी विक्षोभों के लगातार सक्रीय रहने के कारण हुए हैं.

Related posts

Leave a Comment