दिल्ली में सुबह-सुबह धूलभरी आंधी, विजिविलिटी घटी, मौसम सुहाना; इन राज्यों में बारिश के आसार

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) में रविवार (23 मई) की सुबह धूलभरी आंधी चलने से कई इलाकों में विजिविलिटी कम हो गई. हालांकि, तेज हवाओं की वजह से राष्ट्रीय राजधानी का मौसम मौसम सुहावना हो गया. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक रविवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है. राष्ट्रीय राजधानी में शनिवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने के कारण मौसम काफी सुहावना रहा और अधिकतम तापमान 35.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस नीचे है.
भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएसडी) ने यह जानकारी दी है कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली से सटे हरियाणा के कई इलाकों में आज बारिश के आसार हैं. विभाग के मुताबिक अगले दो घंटे में हरियाणा के नारनौल, बवाल, फतेहाबाद और राजस्थान के कोटपुतली, खैरताल, राजगढ़ और इससे सटे इलाकों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. दिल्ली में भी गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान व्यक्त किया गया है.

दिल्ली में पिछले तीन दिनों से हल्की से मध्यम बारिश हो रही है. रविवार को अधिकतम और न्यूनतम तापमान के क्रमश: 37 डिग्री तथा 20 डिग्री सेल्सियस के आस-पास रहने की संभावना जताई गई है. राजधानी में शनिवार को न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो कि सामान्य से 9 डिग्री नीचे है.

शहर का मौसम संबंधी आधिकारिक आँकड़ा बताने वाली सफदरजंग वेधशाला ने बताया कि पिछले 24 घंटे में सुबह आठ बजकर 30 मिनट तक 19 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. वहीं पालम, लोधी रोड और आयानगर में क्रमश: 22 मिमी, 22.6 मिमी और 35 मिमी बारिश दर्ज की गई. दिल्ली में बुधवार को अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य तापमान से 16 डिग्री सेल्सियस कम था और 1951 के बाद से मई महीने का यह सबसे कम तापमान था.

गौरतलब है कि 15 मिमी से नीचे दर्ज की गई बारिश को ”हल्का” माना जाता है, 15 मिमी से 64.5 मिमी के बीच ”मध्यम”, 64.5 मिमी और 115.5 मिमी के बीच ”भारी” जबकि 115.6 मिमी और 204.4 मिमी के बीच की बारिश को ”बहुत भारी” की श्रेणी में रखा जाता है. 204.4 मिमी से ऊपर की बारिश को ”बेहद भारी” वर्षा माना जाता है. (भाषा इनपुट्स

Related posts

Leave a Comment