दिल्ली में आज से 18 से 44 साल वालों का वैक्सीनेशन रुका, केजरीवाल ने केंद्र से की जल्द टीके उपलब्ध कराने की अपील

राजधानी दिल्ली में वैक्सीन की कमी के चलते आज से युवाओं का वैक्सीनेशन बंद हो गया है. केंद्र ने 18 से 44 आयु वर्ग के लिए दिल्ली को जितनी वैक्सीन भेजी थी वो खत्म हो गई हैं. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को केंद्र से जल्द से जल्द और वैक्सीन उपलब्ध कराने की अपील की जिस से युवाओं का वैक्सीनेशन दोबारा शुरू किया जा सके. केजरीवाल के अनुसार दिल्ली को हर महीने 80 लाख वैक्सीन डोज की जरूरत है लेकिन मई के महीने में उसे अब तक केवल 16 लाख वैक्सीन मिली हैं. जून के महीने में भी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है क्योंकि केंद्र ने केवल 8 लाख वैक्सीन देने की बात कही है. यदि वैक्सीन की आपूर्ति इतनी धीमी रही तो पूरी दिल्ली का वैक्सीनेशन करने में 30 महीने से ज्यादा का समय लग जाएगा.

केजरीवाल ने दिल्ली में वैक्सीन की कमी को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिख जल्द से जल्द वैक्सीन उपलब्ध कराए जाने की अपील की जिस से बंद हुए केंद्रों पर दोबारा टीकाकरण शुरू किया जा सके. साथ ही उन्होंने दिल्ली में वैक्सीन का कोटा बढ़ाने की भी अपील की है. केजरीवाल ने डिजिटल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “कोरोना की इस लहर ने ज्यादातर युवाओं को अपनी चपेट में लिया है और अब दिल्ली में युवाओं के लिए वैक्सीन भी खत्म हो गयी हैं, जो कि चिंता का विषय है.”

दिल्ली में धीमी हुई कोरोना की रफ्तार

केजरीवाल ने ये भी बताया कि दिल्ली में कोरोना की रफ्तार काफी कम हो गई है. पिछले 24 घंटे में संक्रमण दर घटकर 3.5 फीसदी रह गई है लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि कोरोना का खतरा टल गया है. पिछले 24 घंटों के दौरान दिल्ली में 2,260 नए संक्रमण के मामले सामने आए हैं और इतने ही वक्त में शहर में 182 लोगों ने दम तोड़ दिया.

एक दिन में दिल्ली में 6,453 कोरोना संक्रमित मरीज ठीक हुए हैं. अब दिल्ली में कोरोना को मात देने वालों की कुल तादाद 13,60,898 तक जा पहुंची है, जबकि कोरोना के कुल केस 14,15,219 हो गए हैं. दिल्ली में अब कोरोना से होने वाली मौत का आंकड़ा 23,013 हो गया है.

Related posts

Leave a Comment