सोनिया गांधी से आज फिर ED की पूछताछ, विरोध में कांग्रेस कार्यकर्ताओं का देशव्यापी प्रदर्शन

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (Congress President Sonia Gandhi) से ईडी (ED) की दूसरी बार पूछताछ के खिलाफ आज देश भर में कांग्रेस (Congress) एक बार फिर सड़कों पर नजर आएगी. देश भर में जहां महात्मा गांधी (Mahatma Gandhi) की प्रतिमाओं के पास कांग्रेस प्रदर्शन करेगी, वहीं दिल्ली (Delhi) में नेताओं का जमावड़ा कांग्रेस मुख्यालय (Congress Headquarter) में होगा. जानकारी के मुताबिक सोनिया गांधी सुबह साढ़े ग्यारह बजे के करीब ईडी के समक्ष पेश होंगी.

कांग्रेस के मुताबिक दिल्ली पुलिस ने राजघाट पर “सत्याग्रह” की अनुमति नहीं दी. सोनिया गांधी से पूछताछ के मुद्दे पर कांग्रेस सांसद संसद के अंदर मोदी सरकार पर राजनीतिक प्रतिशोध के तहत केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग करने का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन करेंगे और फिर पार्टी मुख्यालय आकर प्रदर्शन करेंगे. इसको लेकर सोमवार शाम कांग्रेस नेताओं की अहम बैठक हुई. फिलहाल आज सुबह संसद में भी पार्टी नेता बैठक करेंगे.

प्रदर्शन की नहीं मिली इजाजत

सोनिया गांधी के आवास दस जनपथ से सटे कांग्रेस मुख्यालय में बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ताओं को जमा होने के आदेश दिए गए हैं. हालांकि संसद सत्र के मद्देनजर पुलिस कांग्रेस कार्यकर्ताओं को अपने दफ्तर में इकट्ठा होने और प्रदर्शन की इजाजत नहीं देगी. आज सुबह दस बजे कांग्रेस महासचिव अजय माकन प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

21 जुलाई को 2 घंटे हुई पूछताछ

नेशनल हेराल्ड मामले में कथित मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में बीते 21 जुलाई को सोनिया गांधी से ईडी करीब दो घंटे पूछताछ कर चुकी है. बता दें कि बीते महीने जून में राहुल गांधी से करीब 50 घंटे तक पूछताछ चली थी. तब भी कांग्रेस ने लगातार 5 दिन प्रदर्शन किया था.

कांग्रेस (Congress) के इन प्रदर्शनों पर बीजेपी (BJP) की ओर से सवाल उठाए जाने पर पलटवार करते हुए कांग्रेस प्रवक्ता शक्ति सिंह गोहिल (Congress spokesperson Shakti Singh Gohil) ने दावा किया कि जब गुजरात दंगों (Gujarat Riots) के मामले में तब के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) से एसआईटी (SIT) ने पूछताछ की थी तो एकतरफ जहां पूरे प्रदेश में दीवारों पर कांग्रेस नेताओं और यहां तक कि राज्यपाल के खिलाफ अपशब्द लिखे गए वहीं बीजेपी के एक विधायक ने पूछताछ रुकवाने के लिए हाईकोर्ट (High Court) से लेकर सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) तक का दरवाजा खटखटाया था लेकिन राहत नहीं मिली. गुजरात (Gujarat) में नेता विपक्ष रह चुके गोहिल ने कहा कि केंद्र में कांग्रेस सरकार के समय नरेंद्र मोदी और अमित शाह (Amit Shah) को किसी भी केंद्रीय एजेंसी द्वारा समन नहीं करवाया गया बल्कि उनसे पूछताछ अदालतों के निर्देश पर हुई.

Related posts

Leave a Comment